तमिलनाडु: निर्दलीय प्रत्याशी ने किए वादे- हर युवक को एक करोड़ रुपए!

तमिलनाडु: निर्दलीय प्रत्याशी ने किए वादे- हर युवक को एक करोड़ रुपए!

तमिलनाडु के मदुरै दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से 33 वर्षीय निर्दलीय प्रत्याशी थुलम सरवनन इन दिनों अपने चुनावी वादों और घोषणाओं के चलते काफी चर्चा बटोर रहे हैं। दरअसल, सरवनन ने राज्य विधानसभा के चुनाव में जनता से कुछ ऐसे अनोखे वादे कर दिए हैं, जिसकी घोषणा आज तक किसी पार्टी ने शायद ही की होगी और ऐसे वादे शायद ही कभी पूरे किए जा सकें।

अब जान लीजिए सर्वानन ने क्या क्या वादे किए हैं-

– हर मतदाता के लिए मुफ्त आईफोन

– हर परिवार को स्विमिंग पूल के साथ तीन मंजिला मकान

-20 लाख रुपए कीमत की कार

– हर घर को एक छोटा हेलिकॉप्टर

-घर के कामकाज में मदद के लिए एक रोबोट

– हर लड़की को शादी पर 800 ग्राम सोना

– हर युवक को व्यवसाय शुरू करने के लिए एक करोड़ रुपए

– चांद पर 100 दिन की छुट्टियां

– निर्वाचन क्षेत्र में स्पेश रिसर्च सेंटर और लॉन्चिंग पैड की स्थापना, जिससे चांद पर नियमित ट्रिप्स की जा सकें

– निर्वाचन क्षेत्र को ठंडा रखने के लिए 300 फीट ऊंचा बर्फ का पहाड़

सरवनन के वादे सुनकर हर कोई दंग है, लेकिन अगर ध्यान दिया जाए तो उनका घोषणा पत्र और उनके अजीबो-गरीब वादे एक अलग मुद्दे को सामने लाते हैं। असल में एक टेलीविजन पत्रकार से बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘मेरा उद्देश्य राजनीतिक दलों द्वारा दिए जा रहे मुफ्त के उपहार के पीछे भागते लोगों में जागरूकता फैलाना है। मैं चाहता हूं कि वे अच्छे उम्मीदवार को चुनें, जो सामान्य व विनम्र व्यक्ति हों।’

उन्होंने आगे कहा, ‘नेता जो लंबे वादे करते हैं और लोग उसमें फंस जाते हैं। उनको कुछ नहीं मिलता।’ उन्होंने संदेश दिया, ‘यदि आप उन वादों में फंसना चाहते हैं, जो कभी पूरे किए ही नहीं जा सकते, तो आप अपने वोटों को कूड़ेदान में फेंक सकते हैं।’ सरवनन का चुनाव चिह्न कूड़ेदान है। उनका कहना है कि यह बेकार वोट का प्रतीक है। लोग मुफ्त उपहार या झूठे वादों पर वोट करते हैं, जो कभी पूरे नहीं हो सकते। सर्वानन ने कहा कि उन्होंने ये वादे मतदाताओं को जागरूक बनाने के लिए किए हैं. खास तौर पर राजनीतिक मुद्दों पर युवाओं में चेतना जगाने के लिए. दिलचस्प है कि सर्वानन को 2021 विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए ‘कूड़ेदान’ चुनाव चिह्न मिला है.

 255 total views,  2 views today

Spread the love