• February 11, 2023

Skin Care Tips: आयुर्वेदिक तरीके से फेशियल करने के लिए इस पत्ते का करे इस्तेमाल, खिल जाएगा चेहरा !

Skin Care Tips: आयुर्वेदिक तरीके से फेशियल करने के लिए इस पत्ते का करे इस्तेमाल, खिल जाएगा चेहरा !

आपने देखा होगा कि अधिकतर महिलाएं अपने चेहरे पर फेशियल करवाने के लिए ब्यूटी पार्लर में जाकर हजारों रुपए खर्च करती है लेकिन बार-बार केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का स्किन पर इस्तेमाल करने से हमारी स्क्रीन धीरे-धीरे खराब होने लग जाती है। इसलिए प्राकृतिक और आयुर्वेदिक तरीका ही हमारी त्वचा के लिए बेस्ट होता है अगर आप घर पर ही फेशियल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एलोवेरा के पत्ते का इस्तेमाल कर सकती है। फेशियल के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर निखार आने लगेगा। और यह हर किसी के घर में आसानी से मिल भी जाता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं एलोवेरा से घर पर आयुर्वेदिक तरीके से फेशियल करने का तरीके के बारे में विस्तार से –

* एलोवेरा से घर पर आयुर्वेदिक तरीके से फेशियल करने के लिए आप सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती को तोड़ने इसके बाद एक कटोरी में इसमें से जेल निकाल ले उसके बाद उसमें नींबू का रस मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह मालिश करें और आखिर में रूई की सहायता से चेहरे को साफ कर ले।

* इसके बाद अब आपको अपने चेहरे पर स्क्रब की सहायता से डेड स्किन सेल्स को निकाल दे ऐसा करने से आपका चेहरा खिल उठेगा क्योंकि स्क्रब करने से हमारे स्किन पोस्ट में जमा गंदगी और मेल खाक हो जाते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा जेल के साथ नींबू का रस और आटा मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को 5 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और आखिर में साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें।

* एलोवेरा और चंदन का मिश्रण भी हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। आप एलोवेरा जेल और चंदन पाउडर को मिक्स करके इसके साथ गुलाब जल भी मिला ले और पेस्ट तैयार करें इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दे। इसके बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करके आप ग्लोइंग स्किन पा सकते है।

* आप इन तरीकों के अलावा एक और तरीके से अपने चेहरे की चमक बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में एलोवेरा जेल ले और उसमें शहद मिक्स करें। इसके बाद इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें और तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर ब्लड सरकुलेशन बेहतर होगा और आपकी त्वचा ग्लोइंग हो जाएगी।

 211 total views,  2 views today

Spread the love