• March 8, 2023

Health Care Tips: हरे चने को भिगो कर डाइट में करें शामिल, मिलते है कई बड़े फायदे !

Health Care Tips: हरे चने को भिगो कर डाइट में करें शामिल,  मिलते है कई बड़े फायदे !

हरा चना एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में किया जाता है इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व में प्रोटीन, फाइबर और आयरन जैसे मिनरल्स आदि शामिल है। आपको बता दे कि छोलिया के नाम से भी जाना जाता है। आमतौर पर अधिकतर लोग हरे चने की सब्जी बनाते हैं यह स्वाद में भी बहुत ही टेस्टी होती है। हरे चने को डाइट में शामिल करने से कई बीमारियां दूर होती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं हरे चने का सेवन करने से मिलने वाले फायदों के बारे में –

* तनाव की समस्या होती है दूर :

हरे चने का सेवन करने से तनाव की समस्या को दूर करने में मदद करती है क्योंकि हरे चने में विटामिन b9 या फोलेट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसका सेवन करने से आप मूड स्विंग्स, एंजाइटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। आप इसको अपनी डाइट में सब्जी या चाट बनाकर सेवन कर सकते है।

* वजन कम करने में कारगर :

हरे चने का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है क्योंकि हरे चने में फाइबर जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए इसका सेवन करने से आपको पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और आप ज्यादा खाना खाने से बचे रहते हैं और ऐसे में आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

* बालों को बनाए हेल्दी :

आपको बता दें कि हरे चने में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसका सेवन करने से हमारे बालों को गहराई से पोषण मिलता है। जिसकी वजह से हमारे बालों से जुड़ी समस्याएं बाल टूटने, झड़ने और पतले होने से बचे रहते है।

* दिल को हेल्दी बनाए रखने में कारगर :

हरे चने का सेवन हमारे दिल की सेहत को हेल्थ बनाए रखने में कारगर होता है क्योंकि हरे चने में मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनकी वजह से हमारा ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है और दिल भी सेहतमंद बना रहता है। आपको बता दे की हरे चने में प्लांट स्टेरोल सिटेस्टेरोल भी पाया जाता है। जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

 213 total views,  2 views today

Spread the love