• June 5, 2023

Health Care Tips: नीम की पत्तियों का करें सेवन, कई बीमारियों से मिलती है राहत !

Health Care Tips: नीम की पत्तियों का करें सेवन, कई बीमारियों से मिलती है राहत !

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि नीम का इस्तेमाल कई तरह की औषधियों को बनाने के लिए किया जाता है। ये एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर होती है। नीम की पत्तियों का स्वाद कैसा होता है इसके बारे में तो सभी लोग अच्छी तरह जानते होंगे। बेशक नीम की पत्तियां स्वाद में थोड़ी कड़वी होती है लेकिन ये सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद होती है। आयुर्वेदिक और पारंपरिक चिकित्सा के अलावा कई तरह के शोध के दौरान भी इस औषधि को सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया है। आपको बता दें कि भारतीय वेदों में नीम का नाम सर्व रोग निवराणी रखा गया है। जिसका अर्थ होता है सभी रोगों को दूर करने वाली। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है कि देव की पत्तियों का सेवन करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं –

* त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद :

नीम की पत्तियों का इस्तेमाल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है गर्मियों में यह त्वचा को एलर्जी से बचाने का काम करती है। नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा पर चकत्ते और खुजली जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं इसके इस्तेमाल से चेहरे पर मुंहासे की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

* इम्यूनिटी को करें बूस्ट :

नीम की पत्तियों में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तथा एंटीवायरल संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। और सर्दी वायरल खांसी जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर को ताकत देते हैं यानी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

* बॉडी को डिटॉक्स करने में करें मदद :

नीम की पत्तियों में anti-inflammatory और एंटीफंगल तथा एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं इसके अलावा नीम की पत्तियों में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इनका सेवन करने से शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद मिलती है और यह खून को साफ करती है। नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करने से ब्लड सरकुलेशन को भी बढ़ावा मिलता है जब शरीर डिटॉक्सिफाई होता है तो त्वचा पर इसका प्रभाव साफ नजर आ गए लगता है।

* पाचन को सुधारती है नीम :

पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कारगर माना जाता है नीम की तासीर ठंडी होती है और यह पेट से जुड़ी समस्याएं एसिडिटी और सीने में जलन तथा पाचन तंत्र को सुधारने में काफी प्रभावी मानी जाती है। नीम की पत्तियां पाचन तंत्र से हानिकारक जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल कर पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है।

 266 total views,  2 views today

Spread the love