• June 16, 2023

Health Care Tips: गठिया की वजह से होने वाले तेज दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए इस चीज करें सेवन !

Health Care Tips: गठिया की वजह से होने वाले तेज दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए इस चीज करें सेवन !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि बढ़ती उम्र या बुढ़ापे में आर्थराइटिस होना एक आम समस्या है। जिसकी वजह से पीड़ित लोगों को जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या का सामना करना पड़ता है इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन आपको बता दें कि दवाइयों के साथ-साथ सही डाइट लेना भी बहुत जरूरी होता है। अगर आप भी आर्थराइटिस की समस्या से परेशान है तो आप इन चीजों का सेवन जरूर करें। इन चीजों का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते है –

* फिश :

आपको बता दे कि आर्थराइटिस की समस्या से परेशान लोगों को समुंद्री मछली का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो जोड़ों में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा ताजी मछली का सेवन करें।

* नट्स :

आर्थराइटिस की समस्या से राहत पाने के लिए आपको अपनी डाइट में काजू बादाम और अखरोट जैसे नट्स का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इनमें विटामिन ई, सेलेनियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। जो आर्थराइटिस से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं. नट्स को स्नैक के रूप में खाएं या सलाद में डालें।

* ब्रोकली :

ब्रोकली का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी को भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के इन सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं और आपको दर्द की समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं।

* फलों और सब्जियों का सेवन :

आर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए फलों और सब्जियों का सेवन बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि फल और सब्जियों में काफी अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन तथा मिनरल पाए जाते हैं।

* लहसुन :

लहसुन में पाए जाने वाले सल्फर कंपाउंड हमारे शरीर में होने वाली आर्थराइटिस की समस्या के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं इसलिए आपको अपनी डाइट में लहसुन का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए लहसुन का सेवन आप चटनी या फिर सब्जी के रूप में भी कर सकते हैं।

 264 total views,  2 views today

Spread the love