• June 24, 2023

Health Care Tips: बॉडी को हेल्दी रखने के लिए नियमित रूप से अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर इन चीजों को करें शामिल !

Health Care Tips: बॉडी को हेल्दी रखने के लिए नियमित रूप से अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर इन चीजों को करें शामिल !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हमारी बॉडी के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी होता है यदि हमारी बॉडी में इसकी कमी हो जाती है तो कहीं बीमारियां हमें अपना शिकार बनाने लगती है। ऐसे में अधिकतर लोग अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने को लेकर सोचते हैं कि प्रोटीन सिर्फ अंडे या नॉनवेज की चीजों में ही पाया जाता है लेकिन लोगों का यह सोचना बिल्कुल गलत है जी हां यदि आप से निवेदन है तो आपके लिए भी कई सब्जियां ऐसी होती है जिसमें अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है जिनका सेवन करके आप अपने शरीर में होने वाली प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इन सब्जियों के बारे में विस्तार से –

* हरी मटर :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं हरी मटर में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इसके साथ ही यह हमारी बॉडी में फैट और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने का काम करता है। हरी मटर में इसके अलावा मैग्नीशियम,आयरन और मैगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो हमारी बॉडी में कई बीमारियों को उत्पन्न होने से रोकते हैं।

* फूलगोगी :

फूलगोभी भी एक रिच प्रोटीन हरी सब्जी है जिसमें अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है फूलगोभी की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसमें फैट और कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है इसके अलावा इसका सेवन करने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है आपको बता दें कि फूलगोभी में प्रोटीन के अलावा फॉलेट मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी को कैंसर से भी लड़ने में मदद करते हैं किस लिए डाइट में फूलगोभी का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए।

* स्प्रॉउट्स :

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए स्प्राउट्स भी बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि स्प्राउट्स में कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी में होने वाली कई बीमारियों को दूर रखते हैं इसके अलावा इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसका सेवन करने से हमें कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है इसके अलावा वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

* पालक :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन हमेशा से ही हमारे लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है हरी पत्तेदार सब्जियों में सबसे अधिक मात्रा में प्रोटीन पालक में ही पाया जाता है इसके साथ ही पालक में अमीनो एसिड भी होता है जो हमारी बॉडी को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है अगर आप नियमित रूप से पालक का सेवन करते हैं तो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसके साथ ही आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ने लगती है।

 111 total views,  2 views today

Spread the love