• June 25, 2023

Health Care Tips: डायबिटीज की समस्या से राहत पाने के लिए इस पत्ते के चूर्ण का जरूर करें सेवन !

Health Care Tips: डायबिटीज की समस्या से राहत पाने के लिए इस पत्ते के चूर्ण का जरूर करें सेवन !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि वर्तमान समय में डायबिटीज की समस्या एक बहुत ही तेजी से फैलने वाली बीमारी बन चुकी है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार किसी व्यक्ति को अपना शिकार बना लेती है तो मरते दम तक उसका पीछा नहीं छोड़ती है क्योंकि अभी तक डायबिटीज का कोई भी पुख्ता इलाज नहीं मिल पाया है इसको केवल खानपान के जरिए ही कंट्रोल किया जा सकता है डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है खान-पान में जरा सी की गई लापरवाही उनके शुगर लेवल को बढ़ा सकती है और स्थिति खराब हो सकती है। डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोग राहत पाने के लिए गुड़मार पत्ते के चूर्ण का सेवन कर सकते है। इसका सेवन करने से हमारा हाई ब्लड शुगर सामान्य कम होने लगता है इसलिए आपको नियमित रूप से रोजाना इसका सेवन जरूर करना चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

* आपको बता दे कि गुड़मार का पत्ता आयुर्वेदिक औषधीय के रूप में जाना जाता है। इस गुड़मार के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिनका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है इसके साथ ही यह मीठा खाने की तलब को भी खत्म कर देता है गुड़मार का इस्तेमाल अस्थमा और आंखों की समस्या तथा पेट से जुड़ी समस्याएं, हाइपरकोलेस्टेरोलिया आदि की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि इसका सेवन रोजाना करने से डायबिटीज के साथ-साथ आप ब्लड प्रेशर और वजन कम करने तथा बालों से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं।

* इस तरह करें गुड़मार के पत्ते का सेवन :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं जिस तरह सभी औषधियों का सेवन करने का तरीका अलग अलग होता है उसी तरह इस पत्ते का भी अपना अलग ही महत्व होता है इसका सेवन आप रात के खाने के बाद या दोपहर के खाने के कुछ घंटे बाद आप एक चम्मच होने के साथ इसका सेवन कर सकते हैं इसको लेकर ऐसा कहा जाता है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट की काफी मात्रा पाई जाती है।

 116 total views,  2 views today

Spread the love