• June 26, 2023

Health Care Tips: मुंह में दिखाई दे यह लक्षण तो ना करें नजरअंदाज हो सकती है कैंसर की समस्या !

Health Care Tips: मुंह में दिखाई दे यह लक्षण तो ना करें नजरअंदाज हो सकती है कैंसर की समस्या !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि अधिकतर लोग मुंह की सफाई के लिए नियमित रूप से रोजाना दांतों को साफ करते हैं लेकिन देखा जाता है कि बहुत से लोग मुंह से जुड़ी कुछ समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं आपको बता दें कि मुंह से बदबू आना या फिर मसूड़ों में खून आना दांतो का कमजोर होना जैसी कई समस्याएं बहुत खतरनाक बीमारियों के संकेत देती है इसलिए इनका तुरंत इलाज होना बहुत जरूरी है। ऐसे में आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं मुंह में दिखाई देने वाले कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जिनको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आइए जानते है –

* मुंह के छाले :

अगर आपके मुंह में छाले होते रहते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि मुंह के छाले हार्मोन हार्मोनल परिवर्तन, विटामिन बी और जिंक तथा आयरन की कमी की वजह से होते हैं इसके अलावा मुंह में होने वाले छाले रल लाइकेन प्लेनस, क्रोहन रोग और सीलिएक रोग या एचआईवी या ल्यूपस जैसी बीमारियों का संकेत देते है।

* मुंह से दुर्गंध आना :

अगर आपको भी मुंह से दुर्गंध आने की समस्या रहती है तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि यह इस बात का संकेत है कि आपको कोई ना कोई समस्या जरूर है यह समस्या गंभीर भी हो सकती है आपको बता दें कि मुंह से दुर्गंध आना नाक, साइनस या गले में सूजन और कैंसर जैसी बीमारियों के संकेत हो सकते है। इसलिए इस तरह की समस्या को कभी भी नजरअंदाज ना करें।

* जीभ का सफेद होना :

इसके अलावा हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जीत का सफेद नजराना भी आपके लिए गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है आपको बता दें कि जीव का हल्का सफेद नजराना नॉर्मल हो सकता है लेकिन उस पर सफेद मोटी परत किसी संक्रमण या कैंसर जैसी बीमारी का संकेत हो सकता है। इसलिए इसको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए इसके अलावा जीप का सफेद होना ओरल लाइकेन प्लेनस, ओरल थ्रश और एसटीआई सिफलिस का भी संकेत हो सकती है।

* मसूड़े से जुड़ी परेशानी :

अगर आपके भी मसूड़े पी ले पढ़ने लगे हैं और ब्रश करते समय इन से खून आने लगा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि यह गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है ऐसे लोगों को दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा ज्यादा रहता है इन लोगों को हार्ट अटैक या स्ट्रोक होने की संभावना सामान्य लोगों के मुकाबले ज्यादा होती है।

 94 total views,  2 views today

Spread the love