Hair Care Tips: हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तरह करें नीम का इस्तेमाल, जल्द मिलेगी राहत !

Hair Care Tips: हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तरह करें नीम का इस्तेमाल, जल्द मिलेगी राहत !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि बाल झड़ने की समस्या एक सामान्य समस्या बन चुकी है जो अधिकतर लोगों को अपना शिकार बना चुकी है। बता दे की ये समस्या बालों के जड़ों में मौजूद रूई के समान फाइबर की वजह से होता है। जो एक नया बाल उत्पन्न होने के बाद उसे बढ़ने से रोकता है। यह बाल झड़ता है ताकि नए बाल उत्पन्न हो सकें। बालों को झड़ने की संभावना उस समय ज्यादा बढ़ जाती है जब आपके बालों की संरचना बिगड़ जाती है इसके अलावा इसमें और भी अन्य कई कारण शामिल होते हैं जैसे – स्ट्रेस, असंतुलित खान-पान, बीमारियां, एलर्जी और अन्य आम बालों की समस्याएं जो बालों के झड़ने का कारण बनती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप नीम का इस्तेमाल कर सकते है।

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि नहीं एक प्राकृतिक उपचार है जिसका इस्तेमाल कई समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है नीम एक औषधीय पौधा है जो हमारे भारत देश में काफी ज्यादा संख्या में पाया जाता है इसमें कई औषधीय गुण पाया जाता है आपको बता दें कि नीम के पौधे में ऐसे कई गुण पाया जाता है जो बाल झड़ने की समस्या को रोकने में मदद करते हैं। नीम के पौधे में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीफंगल, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं नीम के पौधे में पाए जाने वाले लिए गुण बाल झड़ने की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। नीम के पत्तों में विटामिन पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसके अलावा नीम के तेल में विटामिन ए पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने का काम करता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं आप नीम का इस्तेमाल बालों के लिए किस किस तरह से कर सकते हैं। आइए जानते है –

* नीम का पेस्ट :

बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप नीम के पत्तों से बना पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं इस फेस्ट में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो बालों के स्कैल्प के इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं।

* नीम के पत्तों का पानी भी है फायदेमंद :

बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उस पानी से अपने बालों को धो सकते हैं ऐसा करने से आपको स्कैल्प के इंफेक्शन से छुटकारा मिलने लगता है और आपके बाल मजबूत होने लगते हैं।

* नीम का शैम्पू का करें इस्तेमाल :

नीम के पत्तों से बना शैंपू भी हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों के स्कैल्प स्वस्थ रहते हैं और आपके बाल मजबूत होने लगते हैं।

* नीम के छाल का पाउडर :

नीम के छाल का पाउडर भी हमारे बालों को झड़ने की समस्या से राहत दिला सकता है और स्कैल्प को मजबूत बनाने में भी मदद करता है जिससे बाल झड़ने की समस्या खत्म होने लगती है और आपके बाल हेल्दी और मजबूत होने लगते हैं।

* नीम का तेल :

नीम के तेल को बालों में लगाकर मसाज करने से स्कैल्प में नमी बनी रहती है और आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होने लगती है।

 122 total views,  2 views today

Spread the love