Health Care Tips: रात को नींद न आने की समस्या से रहते हैं परेशान तो डाइट में इन फूड्स को करें शामिल, मिलेगी राहत !

Health Care Tips: रात को नींद न आने की समस्या से रहते हैं परेशान तो डाइट में इन फूड्स को करें शामिल, मिलेगी राहत !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि बॉडी को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी होता है। यदि कोई व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में अपनी नींद पूरी नहीं करता है तो उसकी सेहत पर इसका प्रभाव साफ देखने को मिलता है। इसके अलावा वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी गैजेट्स का इस्तेमाल करने की वजह से भी लोगों की नींद का रूटीन खराब हो गया है देखा जाता है कि कुछ लोग अपने बिस्तर पर सोने के लिए जाते हैं लेकिन उनको काफी समय तक नींद ना आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि यदि एक बार किसी का नींद का रूटीन बिगड़ जाता है तो वह आसानी से ठीक नहीं हो पाता है नींद ना आने की समस्या की वजह से कुछ लोगों को मेडिकल ट्रीटमेंट लेने की भी जरूरत पड़ती है अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लिंक के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में जिनको अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको गहरी नींद आने में मदद मिलती है। आइए जानते है –

* बादाम :

आपने सुना होगा कि जब भी यादास बढ़ाने की बात की जाती है तो बादाम का नाम सबसे पहले लिया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा बादाम का सेवन अच्छी नींद के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है जिन लोगों को रात में नींद ना आने की समस्या रहती है उन लोगों को बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए अधिकतर लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है कि कितने बादाम खाने चाहिए ऐसे मैं आपको बता दें कि आप सोने से पहले दो बादाम जरूरत है।

* दूध :

हम सभी जानते हैं कि दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है दूध में पाए जाने वाली कैल्शियम की भरपूर मात्रा नींद ना आने की समस्या से राहत दिलाने में मदद करती है अगर आपको नींद से जुड़ी समस्या है तो आप रात के समय हल्दी वाले दूध का सेवन करें सोने से लगभग 30 मिनट पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करने से आपको अच्छी नींद आती है।

* फिश :

इस बात को सुनकर आपको हैरानी जरूर होगी लेकिन यह सच है कि फिश का सेवन करने से भी आपको नींद से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलने लगती है। आपको बता दें कि मछली में विटामिन डी और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो नींद ना आने की समस्या को कम करने में मदद करता है।

* केला :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि केले में आयरन की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है आपको बता दें कि बॉडी को मजबूत बनाने वाला यह फल मील से जुड़ी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है अगर आपको भी नींद से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाना है तो आप नियमित रूप से रोजाना केले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

 187 total views,  2 views today

Spread the love