Skin Care Tips: बढ़ती उम्र में भी चेहरे पर नहीं होगी झुर्रियों की समस्या, बस रोजाना इस चीज का करें सेवन !

Skin Care Tips: बढ़ती उम्र में भी चेहरे पर नहीं होगी झुर्रियों की समस्या, बस रोजाना इस चीज का करें सेवन !

हम सब जानते हैं कि दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो हमेशा फिट और जवान नजर नहीं आना चाहता है। हालांकि यह चाहत हर किसी की पूरी नहीं हो पाती हो फिर भी ऐसे कई उपाय हैं जिनके जरिए आप जवानी और चुस्ती को लंबे वक्त तक स्थिर रख सकते हैं. ऐसे में आज इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं एक ऐसी जादुई चीज के बारे में जिसका अगर आप नहीं है मैं तो उसे रोजाना सेवन करते हैं तो 60 वर्ष की उम्र में भी आप 35 वर्ष के जवान व्यक्ति की तरह नजर आएंगे। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इस जादुई चीज के बारे में विस्तार से –

* मखाने के सेवन से मिलने वाले फायदे :

आयुर्वेद के अनुसार बताया जाता है कि बढ़ती उम्र के बावजूद अगर आप अपनी त्वचा को जवां बनाए रखना चाहते हैं तो आप को नियमित रूप से रोजाना मखाने का सेवन जरूर करना चाहिए। आपको बता दें की प्रति 100 ग्राम मखाने में 14.5 ग्राम फाइबर और 9.7 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट,विटामिन-ए, ओमेगा- 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। यह सभी पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाता है।

* मखाने के सेवन से चेहरे पर नहीं दिखाई देंगी झुर्रियां :

एक्सपर्ट बताते हैं कि नियमित रूप से मखाने का सेवन करने से आपकी त्वचा टाइट बनी रहती है जिससे चेहरे और अन्य हिस्सों में झुर्रियां की समस्या नहीं होती है। इसके चलते शरीर की त्वचा भरी हुई और जवां दिखती है. स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आप नियमित रूप से रोजाना एक मुट्ठी मखाना खाना शुरू कर देते हैं तो इसके सेवन से ना केवल आपकी त्वचा में ग्लो आने लगता है बल्कि आपके बाल और नाखूनों की चमक भी बरकरार बनी रहती है।

* त्वचा में आने लगती है कसावट :

आपको बता दें कि मखाने में आर्जिनिन, मेथिओनिन, ग्लूटामाइन और सिस्टीन जैसे एंटी-एजिंग गुण पाए जाते है इसके अलावा इसमें ग्लूटामाइन से प्रोलाइन नाम के तत्व का उत्पादन होता है। जिससे हमारे शरीर में कोलेजन में पाया जाने वाला अमीनो एसिड उत्पादित होता है यह तत्व हमारे शरीर की त्वचा में कसावट लाने और बॉडी को जवां बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि जब हमारे शरीर की त्वचा ढीली पड़ने लगती है तो इसे बुढ़ापे का संकेत माना जाता है। त्वचा में होने वाले ढीलेपन को रोकने के लिए स्किन एक्सपर्ट नियमित रूप से मखाने का सेवन करने की सलाह देते हैं इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। जिससे आपकी त्वचा फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचे रहती है।

 202 total views,  2 views today

Spread the love