• September 7, 2023

Health Care Tips: मोटापे की वजह से लोग हो रहे फैटी लीवर की समस्या का शिकार, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके!

Health Care Tips: मोटापे की वजह से लोग हो रहे फैटी लीवर की समस्या का शिकार, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके!

अगर आपके शरीर में भी लगातार मोटापा बढ़ रहा है तो सबसे पहले लीवर का टेस्ट जरूर करवा लें। क्योंकि शरीर में बढ़ता मोटापा इस बात का संकेत है कि आपका लीवर भी लगातार फैटी हो रहा है। जो आने वाले समय में आप के लिए बड़ा खतरा बन सकता है हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जिन लोगों में बीएमआई ज्यादा होता है उन लोगों में 50 से 60 फ़ीसदी मरीजों में फैटी लीवर की समस्या देखने को मिल रही है। ऐसे में अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है।

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जिन लोगों में मोटापा बढ़ रहा है उनमें फैटी लीवर की समस्या के साथ-साथ डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों के मामले भी सामने आ रहे हैं डॉक्टर्स का कहना है कि खानपान की गलत आदतों की वजह से फैटी लिवर की बीमारी लोगों को लगातार अपना शिकार बनाती जा रही है। शराब न पीने वालों में भी इस बीमारी के काफी के सामने आ रहे हैं फैटी लीवर से पीड़ित लोगों में मोटापे की समस्या देखने को मिल रही है।

* क्या होता है फैटी लिवर :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि लीवर में फैट जमा हो जाने को ही फैटी लीवर की बीमारी कहा जाता है लोगों की खानपान की आदतों और बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से लोगों का शरीर कैलोरी को फैट में बदलने लगते है। आपको बता दें कि यह बढ़ता हुआ फैट लेबर सेल्स पर जमा होने लगता है जिसकी वजह से लिवर फैटी हो जाता है।

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि अगर समय पर इस बीमारी का इलाज नहीं किया जाता है तो लिवर से जुड़ी कई तरह की गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। इसकी वजह से लिवर सिरोसिस और लिवर कैंसर तक का खतरा रहता है। फैटी लीवर की समस्या से पीड़ित लोगों का अगर समय पर इलाज नहीं किया जाता है तो उनमें से 5 फ़ीसदी लोगों को लिवर कैंसर होने की आशंका रहती है कई मामलों में लिवर फेल होने तक की नौबत भी आ जाती है। आपको बता दें कि बढ़ता मोटापा फैटी लीवर का एक मुख्य कारण माना जाता है।

* फैटी लिवर के लक्षण :

1. पेट दर्द बने रहना
2. थकान
3. वजन का कम होते रहना
4. खाना पचाने में परेशानी होना

* इस तरह करें बचाव :

1. रोजाना एक्सरसाइज करें।
2. डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें।
3. शराब का सेवन न करे।
4. मोटापे को कंट्रोल में रखे।
5. धूम्रपान न करें।
6. बीपी और शुगर को कंट्रोल में रखें।
7. हेपेटाइटिस ए और बी की वैक्सीन लगवाएं।

 113 total views,  4 views today

Spread the love