• September 21, 2023

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार रोटी परोसते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, नही होगी घर में कभी धन की कमी !

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार रोटी परोसते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, नही होगी घर में कभी धन की कमी !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हर भारतीय घर में रोटी पकाए और खाई जाती है दरअसल रोटी भारतीय थाली का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि धर्म शास्त्रों में भी रोटी को बहुत ही महत्वता दी गई है इसीलिए रोटी पकाने के लिए आता गुठने से लेकर रोटी परोसते समय तक के लिए वास्तु शास्त्रों में कई नियम बताए गए हैं यदि आप इन नियमों को नजरअंदाज करते हैं तो व्यक्ति को मां लक्ष्मी की नाराजगी जलने पड़ती है जिसकी वजह से उसे गरीबी और कष्ट का सामना करना पड़ता है इसके अलावा जो लोग इन नियमों का पालन करते हैं उनके घर में हमेशा धन और सुख समृद्धि बनी रहती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रोटी से जुड़े किन-किन नियमों का पालन आपको जरूर करना चाहिए। आइए जानते है –

* वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया जाता है कि कभी भी पहले से गुंथे हुए आटे से रोटी ना बनाएं। देखा जाता है कि अक्सर लोग अपने घर में बचा हुआ जाता फर्क देते हैं और बाद में इसका उपयोग रोटी बनाने में करते हैं लेकिन आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि बासी रोटी और आटे का संबंध राहु से माना जाता है और ऐसी रोटियां खाने से व्यक्ति बीमार होने लगता है यदि कभी आपके घर में आता बच जाता है तो उसे रोटी बनाकर आप कुत्ते को खिला सकते हैं।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार हमेशा बताया जाता है की पहली रोटी गाय के लिए निकले ऐसा करने से मां लक्ष्मी सहित सभी देवी देवताओं की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है इसके अलावा जिन घरों में पहली रोटी गाय को और आखिरी रोटी कुत्ते को खिलाई जाती है उसे घर में हमेशा धन-धान्य भरा रहता है।

* वास्तु नियमों के अनुसार रसोई घर हमेशा दक्षिण पूर्व दिशा में होनी चाहिए। ताकि रोटी बनाते समय आपका मुंह हमेशा पूर्व दिशा की ओर रहे क्योंकि ऐसा होना शुभ फल देता है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया जाता है की रोटी पकाते समय कभी भी तवे से रोटी सीधे थाली में ना रखें बल्कि पहले रोटी को किसी प्लेट या ट्रे में रखें इसके बाद ही थाली में करो से

* वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया जाता है की रोटी बनाते समय आते में नमक के साथ-साथ थोड़ा सा घी और कुछ दाने सब करके मिला ले तो ऐसा करने से मां लक्ष्मी और शुक्र ग्रह की में मेहरबानी धन-धान्य और वैभव तथा ऐश्‍वर्य मिलता है।

 178 total views,  2 views today

Spread the love