• December 27, 2022

Skin Care Tips: सर्दियों में रूखे हाथों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपना ये तरीके !

Skin Care Tips: सर्दियों में रूखे हाथों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपना ये तरीके !

सर्दियों का मौसम आने के साथ ही हमें हमारी त्वचा से जुड़ी की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा ड्राई होने लगते हैं इस मौसम में हमारी त्वचा ज्यादा रूखी और बेजान नजर आती है। सर्दियों के मौसम में हमारे हाथ भी रूखे होने लगते हैं। इस मौसम में हमारी त्वचा को हवा से बचाकर रखना जरूरी होता है लेकिन सर्दी से बच पाना मुश्किल होता है। सर्दियों के मौसम में अपने हाथों को बचा कर रखना मुश्किल होता है। क्योंकि बिना हाथों की मदद के हम कोई भी काम नहीं कर पाते हैं। और इसी कारण हमारे हाथ रूखे हो जाते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप अपने हाथों की त्वचा की ब्राइटनेस को दूर कर सकते हैं। आइए जानते है इन तरीकों के बारे में विस्तार से –

* नारियल का तेल का करें इस्तेमाल :

सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग अपनी त्वचा पर नारियल तेल लगाना पसंद करते हैं क्योंकि यह हमारी त्वचा को पोषण देता है। यदि आप नारियल तेल को रात के समय अपनी त्वचा पर लगाकर मसाज करते हैं तो ऐसा करने से सोचा कि ड्राइनेस दूर होती है। इसको करने के बाद आपको अपनी त्वचा पर किसी भी तरह की क्रीम या लोशन की जरूरत नहीं होगी।

* शहद का करें इस्तेमाल :

शहद का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। सर्दियों के मौसम में हाथों की त्वचा को फटने से बचाने के लिए और मुलायम बनाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। हाथों की त्वचा को सॉफ्ट बनाने के लिए आप अपने हाथों पर शहद को लगाकर कुछ देर तक मसाज करें और इससे 5 से 10 मिनट तक लगा हुआ रहने दे इसके बाद सादा पानी से हाथों को अच्छी तरह धो लें। शहद के इस्तेमाल से त्वचा को मॉइस्चराइज करके ड्राइनेस की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

* वैसलीन और ग्लिरीन का करें उपयोग :

अपने हाथों की त्वचा को ड्राइनेस से बचाने और सॉफ्ट बनाने के लिए वैसलीन और ग्लिसरीन दोनों ही एक नेचुरल प्रोडक्ट। ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के लिए आप वैसलीन या ग्लिसरीन को रात के समय अपनी हाथों की त्वचा पर लगा कर सो जाए ऐसा करने से आपकी त्वचा मॉइस्चराइज रहेगी।

 239 total views,  5 views today

Spread the love