• January 2, 2023

Health Care Tips: अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, बॉडी को डिटॉक्स करने के मिलेगी मदद !

Health Care Tips: अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, बॉडी को डिटॉक्स करने के मिलेगी मदद !

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि फेस्टिव सीजन में सभी लोग अनहेल्दी और ज्यादा मात्रा में तला भुना हुआ खाना खाते हैं जिसकी वजह से पाचन तंत्र से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है। इसकी वजह से पेट में गैस और कब्ज तथा सीने में जलन जैसी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में हमारे शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी हो जाता है यदि आप भी अपनी बॉडी को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। आइए जानते है विस्तार से –

* सलाद का करें सेवन :

आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अपनी डाइट में सलाद का सेवन शामिल कर सकते हैं। आप अपनी डाइट में चुकंदर, खीरे और अन्य फलों से बने सलाद को शामिल कर सकते हैं। इसका सेवन करने से हमारी बॉडी का पीएच लेवल संतुलित बना रहता है।

* मूसली का करें सेवन :

आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अपनी डाइट में मूसली का सेवन शामिल कर सकते हैं मुस्लिम में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसका सेवन आप दूध दही और फ्रूट के साथ आसानी से कर सकते हैं। हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह है हमारे शरीर करने का काम करती है।

* अदरक का पानी का करें सेवन :

आप अपनी बॉडी को डिटर्स करने के लिए अपनी डाइट में अदरक का पानी का सेवन भी शामिल कर सकते हैं। इसका सेवन करने से हमारे शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं आप इसके लिए नियमित रूप से एक गिलास अदरक के पानी में नींबू का रस डालकर सेवन कर सकते है।

* हरी सब्जियों का करें सेवन :

आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए इसके लिए आप अपने डाइट में पालक मशरूम और ब्रोकली तथा बीन्स आदि को उबालकर सेवन कर सकते है। इनका सेवन करने से हमारे शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद मिलती है।

 265 total views,  2 views today

Spread the love