Hair Care Tips: हेयर फॉल की समस्या से राहत पाने के लिए बहुत कारगर है यह प्राकृतिक घरेलू उपाय !

Hair Care Tips: हेयर फॉल की समस्या से राहत पाने के लिए बहुत कारगर है यह प्राकृतिक घरेलू उपाय !

आज के समय में हर महिला का सपना होता है कि उसके बाल लंबे घने और काले हो लेकिन वर्तमान समय में वातावरण में बढ़ता प्रदूषण और बिगड़ते लाइफस्टाइल तथा खराब खानपान की आदतों की वजह से लोगों को कई तरह की बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसमें से सबसे प्रमुख समस्या का हेयर फॉल यानी बालों के झड़ने की होती है बालों से जुड़े इस समस्या से लगभग हर महिला परेशान रहती है और इस से राहत पाने के लिए कई तरह के हेयर प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं इसके बावजूद भी यह समस्या खत्म नहीं होती है अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे प्राकृतिक घरेलू नुस्खों के बारे में जिनको अपनाकर आप हेयर फॉल की समस्याओं को कंट्रोल कर सकती है जिसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन प्राकृतिक घरेलू नुस्खों के बारे में –

* मेथी से बने हेयर मास्क का करें इस्तेमाल :

मेथी से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल हमारे डैमेज बालों के फॉलिकल्स को रिपेयर करके उनकी ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है मेथी का हेयर मास्क बनाने के लिए आप सबसे पहले मेथी के बीज को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह इनको मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार करें इसके बाद इस तैयार पेस्ट हो आप अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाया और लगभग 1 घंटे के लिए लगा हुआ छोड़ जाए यदि आपके बालों में हेयर फॉल के साथ-साथ डैंड्रफ की भी समस्या है तो आप इस मेथी के पेस्ट में दही मिक्स कर ले। मेथी से बनाई है हेयर मास्क आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

* बालों के लिए प्याज के रस भी है बहुत फायदेमंद :

प्याज का रस का इस्तेमाल हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि प्याज के रस में सल्फर की मात्रा पाई जाती है जो हमारे बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करती है इसी के साथ में पाए जाने वाला आयरन और जिंक हमारे बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है जिससे बाल झड़ने की समस्या कम होने लगते हैं। इस उपाय को करने के लिए आप सबसे पहले एक या दो प्याज का रस एक कटोरी में निकाल ले इसके बाद इस रस को अपने स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह लगाएं और 1 घंटे के लिए लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें। इस उपाय को आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

* नारियल तेल और करी पत्ते का करें इस्तेमाल :

कई बार बाल रूखे पन का शिकार होने लगते हैं जिसकी वजह से भी हेयर फॉल की समस्या होने लगती है इसीलिए आप भी अपने बालों में नारियल तेल और करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों के इस्तेमाल से भी हेयर फॉल की समस्या को कम करने में मदद मिलती है इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में नारियल का तेल ले और उसमें करी पत्ता डालकर इसको अच्छी तरह पकाले पकाने के बाद जब यह तेल हल्का गुनगुना रहा है तो उंगलियों की सहायता से अपने स्कैल्प में लगाकर मसाज करें इसके बाद से 1 घंटे के लिए लगा हुआ छोड़ दें तथा इसके बाद अपने बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें। अच्छे परिणामों के लिए आप इस उपाय को हफ्ते में दो बार जरूर करें।

 204 total views,  2 views today

Spread the love