Hair Care Tips: बालों में भुलकर भी इन ऑयल का ना करें इस्तेमाल, तेजी से झड़ने लगते है बाल !

Hair Care Tips: बालों में भुलकर भी इन ऑयल का ना करें इस्तेमाल, तेजी से झड़ने लगते है बाल !

आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले, लंबे और घने हो। हेल्दी बालों के लिए ना केवल हेल्दी डाइट लेना जरूरी है बल्कि हर वह काम भी करते हैं जो बालों की सेहत को अच्छी रखने में कारगर हो। अधिकतर लोग अपने बालों में होने वाली ड्राइनेस की समस्या से बचने के लिए हफ्ते में दो बार तेल की मालिश जरूर करते हैं लेकिन अगर आप बालों की मसाज करने के लिए गलत तेल का इस्तेमाल कर लेते हैं तो इसकी वजह से आप गंजेपन की समस्या का भी शिकार हो सकते हैं ऐसे में बालों की मालिश करने के लिए अच्छे ऑयल का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं की बालों की मसाज करने के लिए आप भूल कर भी किन-किन तेल का इस्तेमाल ना करें। आइए जानते है विस्तार से –

* कपूर ऑयल :

आपने कई लोगों से सुना होगा कि कपूर के तेल का इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह तेल आपके बालों के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपके बालों के स्कैल्प ड्राई होने लगते हैं और स्किन पर खुजली तथा रैशेज आदि की समस्या होने लगती है। इस तेल के इस्तेमाल से आपके बाल धीरे-धीरे डैमेज होने लगते हैं और इतना ही नहीं कपूर का तेल बालों में लगाने से आपके बाल तेजी से झड़ने लगते हैं और आगे चलकर आप गंजेपन की समस्या का भी शिकार हो सकता है।

* लेमन ऑयल :

देखा जाता है कि बहुत से लोग अपने बालों में मालिश करने के लिए लेमन ऑयल का भी इस्तेमाल करते हैं अगर आप भी इस ऑयल का इस्तेमाल अपने बालों में करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है कि यह तेल आपके बालों की सेहत को पूरी तरह बिगाड़ सकता है क्योंकि लेमन ऑयल में एसिड लेवल काफी ज्यादा होता है जो आपके बालों को पतला करता है। ऐसे में यदि आपको भी हेयर फॉल की समस्या हो रही है तो आपको भूल कर भी अपने बालों में लेमन ऑयल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके इस्तेमाल करने से आपकी समस्या ज्यादा बढ़ सकती है और आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं इसलिए इस ऑयल का इस्तेमाल अपने बालों में करने से बचें।

* ऑलिव ऑयल :

कई लोग अपने बालों की मसाज करने के लिए ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल करते हैं लोगों का मानना है कि इस ऑयल के इस्तेमाल से बाल बेहतर तरीके से कंडीशन हो जाते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि ऑलिव ऑयल बहुत ही ग्रीसी होता है। जो आसानी से हेयर पोर्स को ब्लॉक कर देता है। और इसकी वजह से बालों को साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है यह आपके बालों को लंबे समय तक चिपका देता है और आपके बालों को पतला बनाने का काम कर सकता है इसलिए आपके लिए यही बेहतर होगा कि आप इस ऑयल का इस्तेमाल अपने बालों में करने से बचे।

 174 total views,  4 views today

Spread the love