Skin Care Tips: चेहरे को दाग धब्बों से बचाए रखने के लिए मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये टिप्स !

Skin Care Tips: चेहरे को दाग धब्बों से बचाए रखने के लिए मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये टिप्स !

आज के समय में हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हर कोई खूबसूरत नजर आना चाहता है और खूबसूरत दिखने के लिए लोग अपनी त्वचा पर तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करता है और इसके साथ ही अधिकतर लोग ब्यूटी ट्रीटमेंट का भी सहारा लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इनके इस्तेमाल से त्वचा में प्राकृतिक निखार नहीं मिल पाता है। आपको बता दें कि चेहरे की त्वचा में निखार पाने के लिए चेहरे की साफ सफाई के साथ-साथ उसकी जरूरतों का पूरा करना बहुत ही आवश्यक है लेकिन आज के समय में कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की वजह से चेहरे पर नेचुरल ग्लो खत्म हो जाता है। ऐसे मैं आपको इस केमिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल को छोड़कर सुबह के समय स्किन केयर रूटीन की आदत बना लेनी चाहिए इसके फॉलो करने से आपको बेदाग और निखरी त्वचा मिलती है। इसके साथ ही त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार –

* मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये टिप्स :

1. स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ आंवला और एलोवेरा का जूस जरूर पिए आप चाहे तो इसमें गिलोय का जूस भी शामिल कर सकते हैं इन चीजों के सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहने के साथ-साथ आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने में भी मदद मिलती है।

2. इसके अलावा आप नियमित रूप से रात को किशमिश को भिगो दें और सुबह उठकर खाली पेट के पानी को पीने के साथ-साथ इस भीगी हुई किशमिश को भी खा ले। इसके साथ ही रात को सोने से पहले आप अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल जरूर करें इसके इस्तेमाल से चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और दानों की समस्या से राहत मिलती है।

3. नियमित रूप से सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले कुछ मिनट चेहरे पर गुलाबजल लगाकर रखें और ठंडे पानी से चेहरे को धो लें इससे आपके चेहरे पर होने वाली कई तरह की समस्याएं दूर रहती है और इस उपाय को करने से चेहरे की अंदर तक सफाई करने में और ताजगी देने में मदद मिलती है।

* सुबह के समय चेहरे कि करें क्लिंजिंग :

गर्मियों के मौसम में त्वचा पर निखार पाने के लिए सुबह सुबह त्वचा की क्लींजिंग करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच गुलाब जल और पिसी हुई तुलसी की दो से तीन पत्तियां तथा एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले इसके बाद आप अपने चेहरे की इस तैयार पेस्ट को लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में अच्छी तरह मसाज करें इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धोकर सॉफ्ट कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लें।

* सुबह के समय इस फेस पैक का करें इस्तेमाल :

हल्दी और गुलाल त्वचा पाने के लिए आप सुबह के समय अपनी त्वचा पर इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक चम्मच कच्चा दूध और आधा चम्मच शहद तथा दो चम्मच टमाटर का पल्प, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर अच्छी तरह से मिक्स करें और इस तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले और 20 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें सप्ताह में दो से तीन बार इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपकी त्वचा बेदाग और निखरी हुई नजर आने लगेगी।

 189 total views,  2 views today

Spread the love