Skin Care Tips: पीठ पर होने वाली डार्कनेस से राहत पाने के लिए नींबू में इन चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल !

Skin Care Tips: पीठ पर होने वाली डार्कनेस से राहत पाने के लिए नींबू में इन चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल !

गर्मियों के मौसम की शुरुआत लगभग हो चुकी है इस मौसम में त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में डलनेस, ऑयल और टैनिंग को रिमूव करने के लिए हम चेहरा, हाथ और पैर की स्किन का खास खयाल रखते हैं। लुक्स की वजह से अधिकतर लोग अपने शरीर के सामने वाले हिस्से पर तो ध्यान देते हैं लेकिन पीछे के हिस्से को नजरअंदाज करने की गलती कर देते हैं। इन हिस्सों में से पेट भी एक बड़ा हिस्सा है जिसकी देखभाल अधिकतर लोग नजरअंदाज कर देते है। गर्मियों के मौसम में देखा जाता है कि कपड़ों के बावजूद भी पीठ का रंग काला पड़ने लगता है क्या आपकी भी बॉडी की पीठ डार्क होने लगी है अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे नींबू से जुड़े कुछ ऐसे उपाय जिनको अपनाकर आप पीठ के कालेपन को दूर कर सकते हैं। आइए जानते है –

* नींबू और एलोवेरा का करें इस्तेमाल :

हम सभी अच्छे से जानते हैं कि नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पीठ के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए आप नींबू और एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच नींबू का रस लें और इसमें तीन से चार चम्मच ऐलोवेरा जेल मिला है और अच्छी तरह से मिक्स करके इस तैयार पेस्ट को पीठ पर अच्छी तरह लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। थोड़ी देर के लिए इस पेस्ट को लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद हम गुनगुने पानी से अच्छी तरह साफ कर ले।

* नींबू और कॉफी भी है कारगर :

पीठ के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए आप कॉफी पाउडर और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों चीजों का इस्तेमाल करके आप प्राकृतिक स्क्रब तैयार कर सकते हैं। नींबू में स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने वाले गुण पाए जाते हैं वही कॉफी पाउडर पीठ की डीप क्लीनिंग में मदद करता है। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में नींबू का रस लें और इसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं। इसके बाद आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला है और अच्छी तरह से मिक्स करके इस तैयार पेस्ट को पीठ पर लगाकर अच्छी तरह स्क्रबिंग करें।

* नींबू और बेसन का करें इस्तेमाल :

त्वचा पर होने वाली डार्कनेस की समस्या से राहत पाने के लिए आप नींबू और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं यह दोनों ही चीजें त्वचा पर निखार लाने में मदद करती है इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच नींबू का रस लें और इसमें 3 चम्मच बेसन मिलाए। उसके बाद आप इस तैयार पेस्ट हो अपनी पीठ पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़े। आप चाहे तो अपने हाथों की त्वचा पर भी इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 174 total views,  2 views today

Spread the love