Hair Care Tips: गर्मियों में बालों की चिपचिपाहट से राहत पाने के लिए अपनाएं ये तरीके, बाल होंगे सिल्की और खूबसूरत !

Hair Care Tips: गर्मियों में बालों की चिपचिपाहट से राहत पाने के लिए अपनाएं ये तरीके, बाल होंगे सिल्की और खूबसूरत !

गर्मियों के मौसम में देखा जाता है कि लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए इस मौसम में बालों का खास ध्यान रखना चाहिए। देखा जाता है कि गर्मियों के मौसम की शुरुआत के साथ ही बालों में पसीने की वजह से गंदगी और ऑयल जमा होने लगता है। इसके अलावा गर्मी में स्कैल्प से निकलने वाले पसीने की वजह से आपके बाल खराब भी होने लगते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने बालों की सही देखभाल करके बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। गर्मियों के मौसम में होने वाली चिपचिपे बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप कौन – कौन से तरीके अपना सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इन तरीकों के बारे में विस्तार से –

* बालों को हफ्ते में दो बार करें वॉश :

गर्मीयों के मौसम में बालों में होने वाली पसीने की समस्या से राहत पाने के लिए ज्यादातर महिलाएं अपने बालों को रोज धोने लगती है। लेकिन ऐसा करना आपके बालों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि इसकी वजह से बालों के रूखे होने की समस्या बढ़ सकती है। और आपके बालों से नैचुरल तेल भी खत्म हो जाता है इसलिए बालों को हफ्ते में 2 बार ही धोएं. इसके अलावा बालों में हफ्ते में 1 बार तेल भी जरूर लगाएं।

* बालों को साफ करने के लिए गुलाबजल का करें इस्तेमाल :

बालों में ज्यादा पसीना आने से कई तरह की समस्याएं होने लगती है। देखा जाता है कि बालों में ज्यादा पसीना आने की वजह से स्कैल्प से बदबू भी आने लगती है.इसके साथ ही बाल भी चिपचिपे लगने लगते हैं। पसीने की वजह से स्कैल्प में बैक्टीरिया उत्पन्न होने की संभावना बढ़ जाती है ऐसे में अगर आप भी बालों कि चिपचिपाहट से परेशान रहते है तो आप अपने बालों में कॉटन की सहायता से गुलाब जल का इस्तेमाल स्कैल्प में जरूर करें। इस उपाय को अपनाने से बालों की चिपचिपाहट से छुटकारा मिलेने लगता है।

* बालों में करें नींबू का इस्तेमाल :

अगर आप भी ऑयली बालों की समस्या से परेशान है तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए आप अपने बालों में नींबू का इस्तेमाल कर सकते है। नींबू के रस का इस्तेमाल करके आप अपने बालों के चिपचिपेपन की समस्या से राहत पा सकते है। इसको लगाने के लिए आप नींबू के रस को पानी में मिलाकर लगाएं। इसके बाद इसे करीब 15 मिनट तक बालों की स्कैल्प पर लगा रहने दे। इसके बाद आप अपने बालों को साफ पानी से धो लें।

 364 total views,  2 views today

Spread the love