• June 4, 2023

Health Care Tips: नियमित रूप से रोजाना एक चम्मच पीनट बटर का करें सेवन, मिलते है कई बड़े फायदे !

Health Care Tips: नियमित रूप से रोजाना एक चम्मच पीनट बटर का करें सेवन, मिलते है कई बड़े फायदे !

पीनट बटर एक हेल्दी फ़ूड माना जाता है क्योंकि इसका सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। पीनट बटर में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी3, विटामिन बी6, फोलेट, मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज. इसके अलावा इसमें विटामिन बी5, जिंक, पोटैशियम, आयरन और सेलेनियम आदि शामिल है। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। पीनट बटर का सेवन दिल से जुड़ी बीमारियों से लड़ने और डायबिटीज के खतरे को कम करने में भी मदद करता है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि एक चम्मच पीनट बटर में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जो अंडे से भी ज्यादा होता है एक अंडे में केवल 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं पीनट बटर का सेवन करने से मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से –

* बढ़ते वजन को करें कंट्रोल :

आपको बता दें कि पीनट बटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर आते हैं। इसलिए पीनट बटर का सेवन बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में कारगर होता है और आपके शरीर को भी स्वस्थ बनाए रखता है।

* प्रोटीन से भरपूर :

पीनट बटर का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पीनट बटर को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है क्योंकि एक चम्मच पीनट बटर में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है इसलिए इसका नियमित रूप से सेवन हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

* दिल की सेहत के लिए फायदेमंद :

पीनट बटर में पाया जाने वाला मोनो अनसैचुरेटेड फैट्स दिल की हेल्थ को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

* भरपूर मात्रा में पाया जाता है फाइबर :

पीनट बटर में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसका सेवन करने से आपको भूख कम लगने लगते हैं। इसका सेवन करने से आप छोड़कर एरिंग से बचे रहते हैं और आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

* विटामिन और मिनरल का अच्छा सोर्स :

पीनट बटर का सेवन विटामिन और मिनरल्स का बेस्ट सोर्स माना जाता है फिर कि पीनट बटर में मिनरल और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जैसे विटामिन ई, फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, और फास्फोरस आदि। यह सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है।

 100 total views,  2 views today

Spread the love