• June 21, 2023

Health Care Tips: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोग राहत पाने के लिए सुबह के समय इन चीजों का करे सेवन !

Health Care Tips: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोग राहत पाने के लिए सुबह के समय इन चीजों का करे सेवन !

वर्तमान समय में देखा जा रहा है कि कोलेस्ट्रोल की समस्या से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। नसों में जमा होने वाला कोलेस्ट्रोल दिल से जुड़ी बीमारियों का कारण बनता है आपको बता दें कि नसों में कोलेस्ट्रॉल के जमा होने की वजह से पूरी बॉडी में ब्लड का संचार ठीक तरह से नहीं हो पाता है जिसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति को कई बीमारियां अपना शिकार बनाने लगती है इतना ही नहीं इसकी वजह से दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां भी उत्पन्न हो सकती हैं अगर आप भी कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ने से परेशान हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन अगर आप नियमित रूप से रोजाना सुबह के समय करता है तो आप की नसों में जमा कोलेस्ट्रोल की समस्याओं को खत्म करने में मदद मिलती है। आइए जानते है विस्तार से –

* बादाम :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि बादाम में विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी नसों में जमा होने वाले कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

* किशमिश :

आपको बता दें कि किशमिश में फाइबर प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी में ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने में मदद करते हैं इसके अलावा किशमिश में फायटोकेमिकल्स और फ्लेवेनॉइड्स भी पाए जाते है जो बॉडी में जमा कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं।

* सूरजमुखी के बीज :

सूरजमुखी के बीज में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कई बार सोयाबीन की बजाए सूरजमुखी के बीज का सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

* अलसी के बीज :

आपको बता दें कि अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

* मेथी :

मेथी के बीच में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है मेथी का सेवन करने से हमारी बॉडी में गुड़ कोलेस्ट्रोल को बनाने में मदद मिलती है। मेथी के बीज का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल की लेवर को कम करने में मदद मिलती है इसका सेवन करने से शरीर में रक्त संचार ठीक तरह से होने लगता है इसके अलावा मेथी में पाए जाने वाले अन्य कई पोषक तत्व हमारी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते है।

 265 total views,  2 views today

Spread the love