Hair Care Tips: हेयर ग्रोथ की समस्या को लेकर है परेशान तो राहत पाने के लिए दही में इन चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल !

Hair Care Tips: हेयर ग्रोथ की समस्या को लेकर है परेशान तो राहत पाने के लिए दही में इन चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि अधिकतर लोग अपनी बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खानपान की आदतों के साथ-साथ वातावरण में बढ़ते प्रदूषण की वजह से बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान है। देखा जाता है कि कुछ लोग अपने बालों की ग्रोथ को लेकर काफी परेशान रहते हैं उनके बाल नहीं बढ़ पाते हैं इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग ना जाने कई तरीके अपनाते हैं और बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं जो आपके बालों के लिए नुकसानदायक होते हैं ऐसे में आप घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इस समस्या से राहत पा सकते हैं जैसा कि हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि दही का इस्तेमाल बालों की देखभाल के लिए किया जाता है अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल तेजी से लंबे हो तो आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको दही में कुछ चीजों को मिलाकर अपने बालों में इस्तेमाल करना होगा आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं की कौन-कौन सी चीजें दही के साथ मिक्स करके लगाने से बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ने लगती है। आइए जानते है विस्तार से –

* अंडा के साथ दही का करें इस्तेमाल :

बालों की ग्रोथ की समस्या से परेशान लोग अपने बालों में अंडे और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में अंडे और दही को डालकर अच्छी तरह मिक्स कर ले इसके बाद इस तैयार मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें इस उपाय को करने से आपके बालों को अंदर से मजबूती मिलने लगती है और आपके बाल तेजी से बढ़ने लगते है।

* नींबू और दही :

नींबू और दही का इस्तेमाल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है उसको लगाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में दही ले और इसमें दो चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिश्र करें इसके बाद इसमें 6 बूंद नारियल के तेल की मिलाएं और फिर से इसको मिक्स करें इसके बाद इस तैयार मिश्रण को आप अपने बालों के स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें ऐसा करने से आपके बाल लंबे होने के साथ-साथ मजबूत भी होने लगते हैं।

* केले के साथ दही :

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए आप अपने बालों में केले और दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक पके हुए केले को दही की एक कटोरी में डालकर मैश करें इसके बाद इसके 2 बूंद ऑलिव ऑयल मिलाएं। इसके बाद अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ-साथ आपके बाल चमकदार भी नजर आने लगते हैं।

 120 total views,  2 views today

Spread the love