• June 24, 2023

Health Care Tips: गर्मियों में स्वस्थ रहने और बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन !

Health Care Tips: गर्मियों में स्वस्थ रहने और बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन !

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए अधिकतर लोग आयुर्वेद चिकित्सा की मदद लेते हैं। इस दौरान शरीर में होने वाली बीमारियों को ठीक करने के लिए कई तरह की हर्ब्स, ऑयल और डाइट का सहारा लिया जाता है। ऐसे मैं आपको बता दें कि आयुर्वेदिक डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह डिटॉक्स ड्रिंक हमारे शरीर में जमा टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करते हैं जिसकी वजह से स्वास्थ्य संबंधित जैसे थकान, सिरदर्द और कैंसर, हृदय रोग तथा त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं लेकिन फिलहाल इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कुछ डिटॉक्स ड्रिंक के बारे में जिनका सेवन करके आप अपनी बॉडी को आसानी से डिटॉक्स कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं। आइए जानते है इन डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में जिनका सेवन आपको गर्मियों में जरूर करना चाहिए। आइए जानते है –

* त्रिफला डिटॉक्स ड्रिंक्स :

आपको बता दें कि आप त्रिफला का इस्तेमाल करके भी डिटॉक्स ड्रिंक तैयार कर सकते हैं इस ड्रिंक को बनाने के लिए 3 हर्ब्स का इस्तेमाल किया जाता है। त्रिफला को बनाने के लिए आंवला और हरड़ तथा बहेड़ा आदि का इस्तेमाल किया जाता है। इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को गर्म पानी में मिक्स करें इसके बाद 5 से 10 मिनट इसको ऐसे ही छोड़ दें अब आप इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन चाय की तरह करें।

* हल्दी, शहद और दूध :

हम सब जानते हैं कि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं इसके अलावा यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं ड्रिंक को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक गिलास दूध में हल्दी मिलाएं इसके बाद इसमें आप शायद मिक्स करें इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और इसका सेवन करें आपको बता दें कि यह ड्रिंक बहुत ही टेस्टी और सेहत के लिए हेल्दी होती है। आयुर्वेदिक ड्रिंक का सेवन करने से भी शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है।

* अदरक और नींबू से बना डिटॉक्स ड्रिंक :

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो हमारे शरीर में जमा टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करते हैं इसके अलावा अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाया जाता है अदरक का इस्तेमाल शरीर में होने वाली सूजन को ठीक करने में कारगर होता है इसके अलावा नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने मैं मदद करता है अदरक से तैयार किया गया यह ड्रिंक हमारी बॉडी को डिटॉक्स करता है डिटॉक्स ड्रिंक को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले अदरक को अच्छी तरह कद्दूकस कर लें इसके बाद इसे एक गिलास पानी में मिलाएं इसके बाद इस पानी को कुछ देर के लिए अच्छी तरह उबाल लें। अब आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस औ शहद मिक्स करें। इसके बाद आप इस ड्रिंक्स का सेवन करें।

 120 total views,  4 views today

Spread the love