• September 21, 2023

Health Care Tips: घुटनों के दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए इन देसी चीजों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी राहत !

Health Care Tips: घुटनों के दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए इन देसी चीजों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी राहत !

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि पहले के समय में लोग बढ़ती उम्र के साथ कई शारीरिक बीमारियों का शिकार होते थे जो की एक आम बात थी लेकिन वर्तमान समय में देखा जाता है कि कम उम्र के लोगों को बढ़ती उम्र में होने वाली समस्याएं अपना शिकार बनती जा रही है इसमें से एक है घुटनों में होने वाला दर्द। आज के समय में दुनिया भर की एक बड़ी संख्या घटने के दर्द से परेशान है क्या हुआ। बता दे की घुटनों में होने वाले दर्द का कोई एक कारण नहीं हो सकता है। वर्तमान समय में लोगों की भर्ती लाइफस्टाइल और खान-पान की गलत आदतों की वजह से उनके स्वास्थ्य में काफी गिरावट आई जा रही है जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द की समस्या भी काफी ज्यादा होने लगी है। हालांकि इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग डॉक्टर से संपर्क करके कहीं तरह की दवाइयां का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप कुछ घरेलू उपाय अपना कर भी इस दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं ऐसे कुछ देसी चीजों के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप घुटनों के दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है –

* एलोवेरा :

एलोवेरा में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसीलिए एलोवेरा घुटने के दर्द की समस्या में भी काफी कारगर उपाय माना जाता है यह आपके जोड़ों के दर्द को खींचकर बाहर निकाल देता है जिससे आपको आराम मिलने लगता है इसके लिए आप एलोवेरा जेल को दर्द वाले हिस्से पर अच्छी तरह लगे तो आपको ठंडक और दर्द से भी आराम मिलता है एलोवेरा घुटनों की सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

* कपूर का तेल भी है कारगर :

अगर आपको घुटनों के दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप इससे राहत पाने के लिए कपूर के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कपूर का तेल दर्द की समस्या से राहत पहुंचाने में बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है इसके लिए आप कपूर का तेल एक चम्मच और इसमें एक चम्मच नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें इसके बाद इस तैयार मिश्रण को गर्म करके तेल को ठंडा होने के बाद घुटनों की मालिश करें ऐसा करने के कुछ समय बाद ही आपको आराम मिलने लगता है।

* हल्दी का करें इस्तेमाल :

हल्दी शुरू से ही एंटीबैक्टीरियल मानी जाती है किसी भी चोट पर हल्दी लगाने से यह अंदरुनी रूप से दर्द को खींच लेती है इसलिए घुटनों के दर्द के लिए भी हल्दी को रामबाण उपाय माना जाता है। हल्दी में कई औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है एंटी इन्फ्लेमेटरी होने की वजह से यह घुटने के दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाता है। इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी को सरसों के तेल में हल्का गर्म करें इसके बाद इसे घुटनों में दर्द वाले हिस्से पर अच्छी तरह से लगाकर उसे समय के लिए छोड़ दे ऐसा करने से आपको घुटनों के दर्द की समस्या से राहत मिलने लगती है।

 169 total views,  2 views today

Spread the love