Health Care Tips: प्रेगनेंसी के दौरान जानलेवा साबित हो सकता है डेंगू, जानिए इसके लक्षण !

Health Care Tips: प्रेगनेंसी के दौरान जानलेवा साबित हो सकता है डेंगू, जानिए इसके लक्षण  !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि डेंगू के मामले काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। बता दे कि मच्छरों के द्वारा तेजी से फैलने वाली से बचने के लिए आबादी के कमजोर वर्गों को अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए आवश्यक सुरक्षा सावधानियां बरतनी चाहिए इसमें गर्भवती महिलाएं भी शामिल है क्योंकि उनमें केवल डेंगू से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है बल्कि यह अजन्मे बच्चे के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है जिसमें समय से पहले जन्म और यहां तक की भ्रूण की मृत्यु भी शामिल है। हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि मानसून का मौसम कुछ समय तक रहने वाला है और डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है इसीलिए व्यक्ति को बुखार, शरीर पर दाने, आंखों में दर्द, मांसपेशियों, जोड़ों या हड्डियों में दर्द, उल्टी, मतली आदि जैसे लक्षणों का खास ध्यान रखना चाहिए गर्भवती महिलाओं के लिए यह बहुत ही जरूरी है। मच्छर के काटने के खतरे को कम करने के लिए हमेशा लंबी बाजू वाली शर्ट और लंबी पेंट पहने।

* गर्भवती महिलाओं को क्यों होता है डेंगू का ज्यादा खतरा :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि गर्भावस्था के दौरान बढ़ते हुए भ्रूण को सपोर्ट करने के लिए इम्युन सिस्टम में कई तरह के परिवर्तन होते हैं जिसकी वजह से गर्भवती महिलाएं डेंगू जैसी संक्रमण के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो जाती है इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान बॉडी में हार्मोन परिवर्तन भी संक्रमित होने पर बीमारी की गंभीरता को प्रभावित कर सकते हैं। बता दे कि गर्भावस्था के दौरान डेंगू संक्रमण से मां और बच्चे दोनों के लिए काफी ज्यादा समस्या खड़ी हो सकती है। जिनमें समय से पहले जन्म, जन्म के समय कम वजन और यहां तक कि भ्रूण की मृत्यु भी शामिल है।

* गर्भवती महिला में दिखाई देने वाले डेंगू के लक्षण :

डेंगू के लक्षणों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि अक्सर अन्य बीमारियों की तरह नजरअंदाज किया जा सकता है यदि आपको अपनी बॉडी में तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, या दाने का अनुभव जैसा कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें नजरअंदाज करने की गलती ना करें क्योंकि आपकी जरा सी ही लापरवाही आपकी जान कि दुश्मन बन सकती है।

 75 total views,  6 views today

Spread the love