Health Care Tips: क्या आपको भी हर वक्त नींद आने की है समस्या, इस तरह पाए ओवर स्लीपिंग की समस्या से छुटकारा !

Health Care Tips: क्या आपको भी हर वक्त नींद आने की है समस्या, इस तरह पाए ओवर स्लीपिंग की समस्या से छुटकारा !

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जिस तरह स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार की जरूरत होती है इस तरह व्यक्ति के लिए भरपूर नींद भी बहुत जरूरी होती है। हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है लेकिन कुछ लोगों के साथ यह समस्या रहती है कि रात में पर्याप्त नींद लेने के बावजूद भी वह दिन भर हमेशा आलस महसूस करते हैं यानी 8 घंटे सोने के बाद भी उनका हर वक्त नींद आती रहती है। अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं जिन्हें 10 से 12 घंटे सोने के बाद भी थकान महसूस होती है या नींद आती है तो आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे। ज्यादा नींद आने से बचने के लिए आपको इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से –

* सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी होगा कि आखिर रात में भरपूर नींद लेने के बावजूद भी आपको दिन भर नींद और आलस क्यों आते हैं इसकी कई वजह हो सकती है अगर आप किसी काम की वजह से रात को देर से सोते हैं। इसमें कई कारण शामिल है जैसे – 8 घंटे की नींद पूरी ना होना. जल्दी नींद ना आने की समस्या हो सकती है. अधिक स्ट्रेस लेना, चाय या कॉफी ज्यादा पीना, फिजिकल एक्टिविटी न करना आदि।

* इसके अलावा हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि रात के समय ओवरथिंकिंग से दूर होकर सोते है तो आपको ज्यादा नींद आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

* इन बातों का रखें खास ध्यान :

1. रात के समय हल्की डाइट लें।
2. रात को कभी भूखे पेट ना सोएं।
3. अपने सोने का समय निर्धारित करें।
4. रात को सोने से पहले कोई किताब पढ़ लें।
5. कमरे में अंधेरा करके सोएं और तापमान अपने हिसाब से रखें।

 269 total views,  6 views today

Spread the love