Health Care Tips: Pregnancy के दौरान खतरनाक होती है फोलिक एसिड की कमी, पूर्ति के लिए इन फूड्स का करें सेवन !

Health Care Tips: Pregnancy के दौरान खतरनाक होती है फोलिक एसिड की कमी, पूर्ति के लिए इन फूड्स का करें सेवन !

आपको बता दे की फोलिक एसिड एक बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है जिसे आमतौर पर विटामिन b9 भी कहा जाता है। यह उन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी होता है जो मां बनने वाली है अगर आपको प्रेगनेंसी से पहले और इसके दौरान पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड नहीं मिल पाता है तो आपके बच्चे में न्यूरल ट्यूब में डिफेक्ट होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। बता दें की न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट एक गंभीर जन्म दोष हैं जो बच्चे की रीढ़ की हड्डी या ब्रेन को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा कई मामलों में यह मौत का कारण भी बन सकता है ऐसी स्थिति में आप इसकी कमी से बचने के लिए कुछ खास फोलिक एसिड से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है फोलिक एसिड से भरपूर फूड्स के बारे में –

* चुकंदर :

आपको बता दे की चुकंदर जमीन के अंदर उगने वाली एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है इसमें मैगनीज और पोटेशियम तथा विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके साथ ही इसमें फोलिक एसिड भी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है अगर आप एक कप कटा हुआ चुकंदर का सेवन करते हैं तो लगभग 148 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड प्राप्त होता है जो आपकी रोजाना की जरूरत का लगभग 37 फ़ीसदी होता है।

* ब्रोकली :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि ब्रोकली का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है अगर आप एक कप कटी हुई ब्रोकली का सेवन करते हैं तो इससे आपको 57 मिलीग्राम फोलिक एसिड प्राप्त होता है। जोर हो जाना की जरूरत का 14 फरवरी होता है इसके साथ ही इस सब्जी में विटामिन सी और विटामिन के तथा विटामिन ए भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

* खट्टे फल :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि खट्टे फलों का सेवन आमतौर से इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है अगर आप एक बड़े साइज के संतरे का सेवन करते हैं तो आपको 55 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड प्राप्त होता है जो रोजाना की जरूरत का 14 फ़ीसदी होता है।

* अंडे :

सामान्य रूप से एंड को प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए खाया जाता है लेकिन शायद आप इस बात से अनजान होंगे कि इसमें फोलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है आपको बता दे की एक अंडे में लगभग 22 माइक्रोग्राम विटामिन b9 पाया जाता है जो रोजाना की जरूरत का 6 फ़ीसदी होता है।

 74 total views,  2 views today

Spread the love