• September 9, 2022

Asia Cup 2022: आसिफ अली और फरीद अहमद को ICC ने दी ये सजा

Asia Cup 2022: आसिफ अली और फरीद अहमद को ICC ने दी ये सजा

स्पोर्ट्स डेस्क। सुपर-4 के चौथे मुकाबले में पाकिस्तान और अफगानिस्तान (Pakistan Vs Afghanistan) के बीच एक हाईटेंशन मुकाबला देखने को मिला था। इस मैच में पाकिस्तानी क्रिकेटर आसिफ अली (Asif Ali) और अफगान गेंदबाज फरीद अहमद (Farid Ahmed) के बीच तीखी झड़प भी देखने को मिली थी। यहां तक दोनों के बीच लगभग-लगभग मारपीट तक की नौबत आ गई थी। इस घटना का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने तत्काल प्रभाव से संज्ञान लिया और दोनों खिलाड़ियों को दोषी पाते हुए सजा भी दी है।

 

पाकिस्तान के आसिफ अली (Asif Ali) और अफगानिस्तान के गेंदबाज फरीद अहमद (Farid Ahmed) पर मैदान पर झड़प के कारण मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। दोनों को ICC की आचार संहिता के लेवल एक के अपराध का दोषी पाया गया। ICC के बयान के अनुसार अली ने ICC आचार संहिता की धारा 2.6 का उल्लंघन किया जो अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अश्लील, आक्रामक या अपमानजनक इशारे से संबंधित है। वहीं फरीद को धारा 2.1.12 के उल्लंघन का दोषी पाया गया जो खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ, अंपायर , मैच रैफरी या किसी भी व्यक्ति के साथ अनुचित शारीरिक संपर्क संबंधित है।

 

इसके अलावा इन दोनों खिलाड़ियों के रिकॉर्ड में एक-एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया है। हालांकि इन दोनों खिलाड़ियों ने पिछले 24 महीने की अवधि में कोई भी अनुचित कार्य नहीं किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की किसी खिलाड़ी को अगर एक बार डिमेरिट अंक दे दिए जाते हैं तो ये 24 महीने तक रिकॉर्ड में रहते हैं। आईसीसी के नियमानुसार, यदि दो साल की अवधि में किसी क्रिकेटर को चार डिमेरिट अंक मिलते हैं तो यह एक सस्पेंशन अंक के बराबर माना जाता है। ऐसी स्थिति में खिलाड़ी पर बैन लग सकता है। यदि दो अंक होते हैं तो फिर किसी खिलाड़ी को एक टेस्ट या फिर वनडे या दो टी-20 मैचों के लिए बैन किया जा सकता है।

 393 total views,  2 views today

Spread the love