• August 27, 2022

Asia Cup 2022: एशिया कप के लिए आज से जंग की शुरुआत

Asia Cup 2022: एशिया कप के लिए आज से जंग की शुरुआत

स्पोर्ट्स डेस्क। एशिया कप क्रिकेट की शनिवार से यहां शुरुआत होने जा रही है। इस टूर्नामेंट में 15 दिन के अंदर 13 मैच खेले जाएंगे। पहले दोनों ग्रुप में टीमें दो-दो मैच खेलेंगी और सबसे नीचे रहने वाली टीम बाहर हो जाएगी। इसके बाद सुपर चार के मुकाबले शुरू होंगे और यहां बेहतर प्रदर्शन करने वाली दो टीमें फाइनल में जगह बनाएंगी। पहला मुकाबला श्रीलंका और अफगानिस्तान (Sri Lanka Vs Afghanistan) के बीच खेला जाएंगे। भारत और पाकिस्तान (India Vs Pakistan) समेत उपमहाद्वीप की कुल 6 टीमें एशिया कप जीतने के लिए मैदान में उतरेंगी. इस दौरान भारतीय टीम का लक्ष्य इस खिताब को जीतने के साथ ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए अपनी तैयारियों को और पुख्ता करना होगा.

बता दे की आगामी टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के चलते यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जा रहा, जहां कोई भी टीम किसी भी टीम मात देने का माद्दा रखती है. बता दे की क्वालिफायर हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) के अलावा टूर्नामेंट में भाग ले रही सात बार की चैम्पियन भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें अपने दिन किसी को भी हरा सकती है.

बता दे की पहले श्रीलंका में एशिया कप का आयोजन होना था लेकिन आर्थिक और राजनीतिक संकट के कारण इसे UAE में शिफ्ट करना पड़ा. अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्वकप की तुलना में UAE की परिस्थितियां काफी अलग होंगी. हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) को छोड़ सभी टीमें अगले दो हफ्तों के दौरान ICC प्रतियोगिता के लिए अपनी टीमों को अंतिम रूप देना चाहेगी.

 529 total views,  2 views today

Spread the love