Beauty Tips: खूबसूरती का खजाना है कॉफी, त्वचा और बालों के लिए इस तरह करें इस्तेमाल !

Beauty Tips: खूबसूरती का खजाना है कॉफी, त्वचा और बालों के लिए इस तरह करें इस्तेमाल !

भारत देश में अधिकतर लोगों की सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी के सेवन से होती है। चाय और कॉफी का सेवन हमारी नींद भगाने का काम करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे घर में मौजूद यह कॉफी खूबसूरती के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है क्योंकि इसके प्राकृतिक गुण त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए आज इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कॉफी के ऐसे इस्तेमाल के बारे में जिससे आप अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकता है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से –

* स्क्रब के रूप में करें इस्तेमाल :

आपको बता दें कि कॉफी एक नेचुरल एक्सफोलिएट स्क्रब का काम करती है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले ग्राउंड कॉफी ले और इसमें थोड़ा सा नारियल तेल या जैतून का तेल मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें इसके बाद इस तैयार मिश्रण का अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें।

* डार्क सर्कल्स की समस्या को करें दूर :

आपको बता दें कि कॉफी का इस्तेमाल आंखों के नीचे होने वाले काले घरों की समस्या को दूर करने में कारगर होता है इसके लिए आप सबसे पहले कॉटन पैड या साफ कपड़े की मदद से अपनी आंखों के नीचे ठंडी कॉफी लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो ले कॉफी में पाया जाने वाला कैफ़ीन आंखों की सूजन और काले घेरों की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

* कॉफी फेस मास्क :

चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने के लिए आप कॉफी का फेस मास्क बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले कॉफी को शहर दिया दही के साथ मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें इसके बाद ही तैयार फेस मास्क को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से स्किन टाइटेनिंग और उसके टेक्स्चर को सुधारने में काफी मदद मिलती है।

* हेयर एक्सफोलिएंट एजेंट :

आपको बता देगी बालों को विश करने के लिए आप सामान्य शैंपू का ही इस्तेमाल करते होंगे लेकिन अगर आप अपने रेगुलर शैंपू में कॉफी ग्राउंड मिलाकर इसे अपने स्किल पर पर लगाकर एक्सफोलिएट करते हैं तो इसके आपको बहुत से फायदे मिलते हैं। कॉफी का इस्तेमाल डेड स्किन सेल्स को हटाने में कारगर माना जाता है।

 82 total views,  2 views today

Spread the love