• November 29, 2023

कोहली के ब्रेक का बड़ा मैसेज… क्या वनडे-टी20 फॉर्मेट से लेने जा रहे हैं संन्यास?

कोहली के ब्रेक का बड़ा मैसेज… क्या वनडे-टी20 फॉर्मेट से लेने जा रहे हैं संन्यास?

इंटरनेट डेस्क। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक बड़ा फैसला लिया है. कोहली ने इस वर्ल्ड कप के 11 मैचों में सबसे ज्यादा 765 रन बनाए थे. हालांकि वो फाइनल में भारत को खिताब जिताने से चूक गए. मगर अब कोहली के एक फैसले ने उनके फैन्स को चौंका दिया है. दरअसल, फिलहाल भारतीय टीम सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की घरेलू टी20 सीरीज खेल रही है. इसके शुरुआती 3 मैचों में भारत 2-1 से आगे है. अब इस सीरीज के बाद भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका दौरे पर जाना है.

कोहली ने व्हाइट बॉल क्रिकेट से लिया ब्रेक

वर्ल्ड कप 2023 के तुरंत बाद ICC ने बदले नियम, ऐसा क्यों किया गया? जानें
साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम को सबसे पहले 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलना है. इसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज होगी. फिर आखिर में दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी. मगर इससे पहले भारतीय फैन्स के लिए एक चौंकाने वाली खबर आई है. विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका दौरे पर व्हाइट बॉल (वनडे-टी20) सीरीज खेलने से मना कर दिया है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोहली ने व्हाइट बॉल से ब्रेक लेने का फैसला किया है. इसकी जानकारी उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को भी दे दी है.

आगे कब व्हाइट बॉल से क्रिकेट खेलेंगे कोहली?

कोहली अब कब व्हाइट बॉल क्रिकेट खेलते दिखेंगे, खेलेंगे भी या नहीं इस बात अभी कोई जानकारी नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक, कोहली ने बीसीसीआई और सेलेक्शन कमेटी से कहा है कि वो व्हाइट बॉल क्रिकेट के लिए कब उपबल्ध होंगे इसकी जानकारी भी वो खुद ही देंगे. ऐसे में फैन्स ने यह कयास लगाने शुरू कर दिए हैं कि शायद कोहली व्हाइट बॉल क्रिकेट से दूरी बनाने लगे हैं.वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कमान संभालने वालो रोहित शर्मा की ओर से अभी ऐसा कोई बयान सामने नहीं आया है. मगर माना जा रहा है कि वो भी अफ्रीका दौरे पर व्हाइट बॉल सीरीज नहीं खेलेंगे. कोहली और रोहित दोनों ही टेस्ट सीरीज में खेलते नजर आएंगे.

राहुल या बुमराह को मिल सकती है कप्तानी

कोहली इस समय लंदन में छुट्टी मना रहे हैं. रोहित शर्मा भी लंदन में हैं. रोहित की कप्तानी में ही भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 10 मैच जीतकर नया रिकॉर्ड बनाया था. यदि रोहित भी अफ्रीका के खिलाफ व्हाइट बॉल फॉर्मेट से बाहर हो जाते हैं, तो विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल को कप्तानी सौंपी जा सकती है.इसके अलावा जसप्रीत बुमराह भी कप्तानी के दावेदार हैं. भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका दौरे पर सबसे पहले 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेलना है, जिसका पहला मैच 10 दिसंबर को डरबन में होगा. इसके बाद तीन वनडे मैच 17, 19 और 21 दिसंबर को होंगे.

 91 total views,  2 views today

Spread the love