• August 3, 2022

चीन की ताइवान का 6 तरफ से घेरा, फाइटर जेट ने भरी उड़ान, अमेरिका भी तैयार

चीन की ताइवान का 6 तरफ से घेरा, फाइटर जेट ने भरी उड़ान, अमेरिका भी तैयार

नई दिल्ली। अमेरिकी संसद की अध्‍यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से चीन आगबबूला हो गया है और उसने चौतरफा ताइवान का गला दबाने की तैयारी तेज कर दी है। चीन 6 तरफ से ताइवान को घेर चुका है और 4 से 7 अगस्‍त तक मिसाइलों की टेस्टिंग से लेकर लाइव फायर ड्रिल को अंजाम दिया जाएगा। ताइवान ने भी चीन के खतरे को देखते हुए लेवल-2 का अलर्ट जारी कर दिया है। चीन दो ऐसी जगहों से अभ्‍यास करने जा रहा है जो जापानी इलाके में आता है जिसका टोक्‍यो ने विरोध किया है। उधर, अमेरिका ने भी चीन से निपटने की तैयारी पूरी कर ली है और परमाणु एयरक्राफ्ट कैरियर से लेकर किलर पनडुब्बियों को इस पूरे इलाके में तैनात कर दिया है।


बता दे की इस बीच चीन ने ताइवान के पास अपने सैन्‍य अभ्‍यास को तेज कर दिया है। चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स ने दावा किया है कि इसमें पीएलए के फाइटर जेट भी हिस्‍सा ले रहे हैं। चीनी अखबार ने कहा कि पीएलए के सैन्‍य अभ्‍यास से ताइवान के बड़े बंदरगाहों और जहाजी रास्‍ते को खतरा पैदा हो सकता है। चीनी विशेषज्ञ ने दावा किया कि यह चीन के भविष्‍य में ताइवान को अपने कब्‍जे में लेने की दिशा में एक संभावित कदम हो सकता है। इस बीच चीन ने धमकी दी है कि वह ताइवान के हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर रहा है।

 

चीन ने न केवल हवाई बल्कि ताइवान को समुद्री रास्‍तों से भी काट रहा है। ताइवान की जमीन से मात्र 9 मील की दूरी पर अभ्‍यास कर रहा है। ताइपेई में संवाददाता सम्‍मेलन में पेलोसी ने कहा कि उनका और अमेरिकी सांसदों का यह दौरा संदेश देता है कि अमेरिका ताइवान के साथ खड़ा है। पेलोसी ने कहा कि अमेरिका चाहता है कि ताइवान में सुरक्षा के साथ स्‍वतंत्रता हो और हम इससे पीछे नहीं हटेंगे। अमेरिका ने भी चीन के साथ तनातनी को देखते हुए अपनी सेना पूरी तरह से अलर्ट पर कर दिया है। अमेरिकी युद्धपोत और फाइटर जेट ताइवान के आसपास डटे हुए हैं। ताइवान की सेना भी पूरी तरह से अलर्ट मोड में है ताकि चीन के किसी भी दुस्‍साहस का करारा जवाब दिया जा सके।

 380 total views,  2 views today

Spread the love