• February 6, 2023

अडानी ग्रुप विवाद पर कांग्रेस ने मोर्चा खोला, संसद में अडाणी मामले पर हंगामा, कार्यवाही कल तक स्थगित

अडानी ग्रुप विवाद पर कांग्रेस ने मोर्चा खोला, संसद में अडाणी मामले पर हंगामा, कार्यवाही कल तक स्थगित

इंटरनेट डेस्क। अडाणी ग्रुप (Adani Group) पर जांच की मांग को लेकर सोमवार को संसद से सड़क तक हंगामा हो रहा है। कांग्रेस देश भर में LIC और SBI दफ्तरों के सामने प्रदर्शन कर रही है। पार्टी की मांग है कि अडाणी ग्रुप (Adani Group) के वित्तीय लेनदेन की जांच संसदीय पैनल (JPC) या सुप्रीम कोर्ट की कमेटी से करवाई जाए। उधर, सुबह 11 बजे तक शेयर बाजार में अडाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयर्स में 5% की गिरावट देखी गई। ये 1500 रुपए के करीब ट्रेड कर रहे हैं। वहीं, ब्रिटिश लेंडर स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने मार्जिन लोन पर कोलेटरल के रूप में अडाणी ग्रुप (Adani Group) के बॉन्ड को लेना बंद कर दिया है। इससे पहले सिटीग्रुप और क्रेडिट सुइस बैंक (Credit Suisse Bank) भी ऐसा कर चुका है।

अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद से अडाणी ग्रुप (Adani Group) के शेयरों में भी लगातार गिरावट देखी जा रही है। रिपोर्ट आने के बाद से अडाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयर 12 दिन में करीब 60% टूट चुके हैं। इसके पहले शुक्रवार को कंपनी के शेयर 35% तक गिर गए थे। हालांकि इसके बाद शेयर में ​रिकवरी आई और यह ​केवल ​​​2.19% की गिरावट के साथ 1,531 रुपए पर बंद हुए। निचले स्तर से शेयर में 50% की रिकवरी देखने को मिली।

लोकसभा और राज्यसभा में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने अडाणी मामले (Adani Case) में चर्चा की मांग करते हुए जमकर नारेबाजी की। दोनों सदनों के स्पीकर्स ने सांसदों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं माने। इसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी गई। इसके बाद जब दोनों सदनों में कार्यवाही शुरू हुई तो फिर हंगामा हुआ। इसके बाद कार्यवाही को मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

 614 total views,  2 views today

Spread the love