• April 30, 2022

Russia-Ukraine War में हुई खतरनाक डॉल्फिन्स की एंट्री, काला सागर में ऐसे कर रही नौसेना की सुरक्षा

Russia-Ukraine War में हुई खतरनाक डॉल्फिन्स की एंट्री, काला सागर में ऐसे कर रही नौसेना की सुरक्षा

नई दिल्ली। यूक्रेन के साथ युद्ध कर रहे रूस को लेकर एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. एक अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि रूस ने जंग में डॉल्फिन्स (Dolphins) को भी उतार दिया है. व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की सेना ने इन मछलियों को खास ट्रेनिंग देकर काला सागर (Black Sea) के नौसैनिक अड्डों की निगरानी के लिए तैनात किया है.

NBC न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के यूएस नेवल इंस्टीट्यूट (USNI) ने सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए यह खुलासा किया है कि समुद्री मार्ग से किसी भी हमले से निपटने के लिए रूस ने सेवस्तोपोल बंदरगाह के एंट्री गेट पर डॉल्फिन्स को तैनात किया है. बता दें कि ये बंदरगाह क्रीमिया पेनिनसुला के दक्षिणी छोर पर है, जिस पर रूस ने 2004 में कब्जा किया था.

USNI का कहना है कि फरवरी में यूक्रेन पर अटैक की शुरुआत में रूस ने अपने नेवल बेस पर डॉल्फिन्स को शिफ्ट किया था. मिलिट्री द्वारा ट्रेन की गईं इन डॉल्फिन्स की तैनाती इसलिए की गई है कि अगर यूक्रेनी डाइवर समुद्र के रास्ते दाखिल होने की कोशिश करते हैं, तो मछलियां उन्हें पल भर में मौत दे सकें. वहीं, द गार्जियन ने रशियन न्यूज एजेंसी के सूत्रों के हवाले से बताया कि ये डॉल्फिन्स पानी के अंदर दुश्मन के साउंड और रेंज को डिटेक्ट कर सकती हैं.

 555 total views,  2 views today

Spread the love