• July 22, 2022

दिनेश गुणवर्धने बने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री! राष्ट्रपति के रहे हैं सहपाठीः रिपोर्ट्स

दिनेश गुणवर्धने बने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री! राष्ट्रपति के रहे हैं सहपाठीः रिपोर्ट्स

नई दिल्ली। वरिष्ठ नेता दिनेश गुणवर्धने (Dinesh Gunawardena) को शुक्रवार को श्रीलंका (Sri Lanka) का नया प्रधानमंत्री (Prime Minister) नियुक्त किया गया. श्रीलंका के नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) ने शुक्रवार को अपने मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई. बता दें कि श्रीलंका में विरोध प्रदर्शन के बाद पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देश छोड़कर भाग गए। इसके बाद संसद में हुए चुनाव में विक्रमसिंघे को सबसे ज्यादा वोट मिले और वह राष्ट्रपति चुने गए।

जानकारी के लिए बता दे की दिनेश गुणवर्धने (Dinesh Gunawardene) को अप्रैल में पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के कार्यकाल के दौरान गृह मंत्री बनाया गया था. वह विदेश मंत्री और शिक्षा मंत्री के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. विक्रमसिंघे के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री पद खाली हो गया था.उन्हें साल 2020 के संसदीय चुनाव के बाद विदेश संबंध मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। वे रानिल विक्रमसिंघे के सहपाठी रह चुके हैं।

 

छह बार प्रधानमंत्री रह चुके विक्रमसिंघे ने बृहस्पतिवार को देश के आठवें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण की थी. उन्होंने देश के सामने आ रहे अभूतपूर्व आर्थिक संकट को दूर करने के लिए सभी दलों से मिलकर काम करने का आह्वान किया है.

 468 total views,  2 views today

Spread the love