• June 6, 2023

Health Care Tips: न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से बचे रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ब्राउन राइस !

Health Care Tips: न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से बचे रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ब्राउन राइस !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि ब्राउन राइस एक बहुत ही लोकप्रिय अनाज बन चुका है जिसका सेवन करने से हमारे शहर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। यह चावल केवल अनाज की बाहरी भूसी को हटाकर तैयार किया जाता है। इसीलिए यह सफेद चावल की तुलना में काफी ज्यादा पौष्टिक होता है। इसके अलावा ब्राउन राइस gluten-free आहार होता है इसलिए इसका सेवन वजन कम करने में भी कारगर होता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है ऐसे में आज इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं ब्राउन राइस का सेवन करने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में विस्तार से –

* डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद :

आपको बता दें कि ब्राउन राइस का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है। जो डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन इंसुलिन स्पाइक्स को कम करने में सहायता कर सकता है। जो हमारी बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को ब्राउन राइस का सेवन जरूर करना चाहिए।

* दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद :

ब्राउन राइस का सेवन दिल की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है. अवरुद्ध धमनियों, हृदय की समस्याओं, स्ट्रोक, और एक थका हुआ दिल जैसे कार्डियोवैस्कुलर मुद्दों को रोकता है। इसी अलावा ये उच्च रक्तचाप के प्रबंधन के साथ-साथ अन्य संवहनी समस्याओं जैसे धमनी सख्त होने में भी सहायता करता है। इसलिए दिल की सेहत को हेल्दी बनाए रखने के लिए ब्राउन राइस का सेवन डाइट में जरूर शामिल करें।

* पाचन के लिए फायदेमंद :

ब्राउन राइस में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके मल को बड़ा करने में मदद करता है और इसे आपके पाचन तंत्र में नीचे ले जाता है। ये बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मनुष्यों में नियमित और स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देता है। इसके अलावा आपको बता दे कि ब्राउन राइस की बाहरी सतह पर चोकर की एक अतिरिक्त परत होती है जो अत्यधिक एसिड अवशोषण को रोकती है. जिसके परिणाम स्वरूप पाचन के दौरान बनावट प्रतिधारण में काफी सुधार होता है। इसके अलावा ब्राउन राइस का सेवन करने से कब्ज को समस्या भी नही होता है।

* वजन कम करने में करें मदद :

वर्तमान समय में देखा जाता है कि अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से काफी परेशान रहते हैं. ऐसे लोगों को अपनी डाइट में ब्राउन राइस का सेवन जरूर करना चाहिए। ब्राउन राइस में मैग्नीज भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में वसा के संश्लेषण में मदद करता है। ब्राउन राइस का सेवन आपके बीएमआई और वसा को कम करने में मदद करता है। नियमित रूप से ब्राउन राइस का सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

 309 total views,  2 views today

Spread the love