Health Care Tips: इन चीजों का करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है कमजोर !

Health Care Tips: इन चीजों का करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है कमजोर !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि अधिकतर लोगों का मानना होता है कि ज्यादा मात्रा में चाय या कॉफी का सेवन करने से बॉडी कमजोर और अनहेल्दी हो जाती है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा कुछ हद तक सही नहीं है क्योंकि इनके अलावा कुछ फूड्स ऐसे भी होते है जो बॉडी में कमजोरी के लिए जिम्मेदार होते हैं और ऐसे भोजन का हम लगातार सेवन करते चले जाते हैं और इसका हमें पता भी नहीं चलता है जाता है कि कुछ लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है और किसी की आदत होती है कमजोर होती चली जाती है। इसी तरह ज्यादा मीठा खाने वाले लोगों की बॉडी में सफेद रक्त कोशिकाएं मौजूद पूरे बैक्टीरिया और वायरस को खत्म नहीं कर पाती है जिसकी वजह से व्यक्ति को कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन आपके शरीर को बुरी तरह से नुकसान पहुंचता है और साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी कमजोर बना देता है आईए जानते हैं इन फूड्स के बारे में विस्तार

* चीनी :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर कोई व्यक्ति ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करता है तो उसकी बॉडी में सफेद रक्त कोशिकाएं कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से वह बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में सक्षम नहीं हो पाते है। और आखिर में इसकी वजह से आपका इम्यून सिस्टम भी काफी ज्यादा कमजोर हो जाता है।

* तला हुआ फूड :

वर्तमान समय में देखा जाता है कि अधिकतर लोगों को तला भुना हुआ खाना बहुत पसंद होता है और इस तरह के खाने की आदत होती है लेकिन इस तरह के खाने का सेवन आपकी सेहत को ना केवल बिगड़ता है बल्कि आपकी बॉडी को आंतरिक रूप से भी कमजोर बना देता है इसलिए बहुत अधिक मात्रा में तले भुने हुए खाने का सेवन करने से बचना चाहिए। इसकी वजह से आपकी बॉडी में इंफ्लेमेशन की समस्या बढ़ सकती है।

* प्रोसेस्ड फूड :

आपको बता दें कि अगर आप प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन ज्यादा मात्रा में करते है तो सावधान हो जाएं। क्योंकि इसमें कभी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है इतना ही नहीं इसमें आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव्स और अनहेल्दी फैट भी मौदूज होते हैं। जिसकी वजह से इसका सेवन करने से शरीर को हानि होने लगती है और आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर हो जाती है।

 82 total views,  2 views today

Spread the love