Health Care Tips: डेंगू मलेरिया के खतरे को कम करने के लिए घर में जरूर लगाए मच्छरों को भगाने वाले ये पौधे !

Health Care Tips: डेंगू मलेरिया के खतरे को कम करने के लिए घर में जरूर लगाए मच्छरों को भगाने वाले ये पौधे !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि दुनिया भर में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं यह एक गंभीर बीमारी है यदि इस बीमारी का समय पर इलाज नहीं किया जाए तो यह पीड़ित व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। इसीलिए हमें डेंगू से बचने के लिए कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। हम सभी जानते हैं कि डेंगू मच्छर के काटने से होता है इसीलिए हमें मच्छरों से बचना चाहिए देखा जाता है की बरसात के मौसम में मच्छरों की संख्या ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि पानी जमा हो जाता है और जमा हुए पानी में पनपने वाले मच्छर डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी बीमारियों को फैलाते है। ऐसे में अधिकांश लोग मच्छरों से बचने के लिए कई तरह के स्प्रे और कॉइल तथा क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू उपाय से भी आप मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं ऐसे में आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे पौधों के बारे में जिनको आप अपने घरों में लगाकर मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से –

* नीम :

आपको बता दे की नीम का तेल मच्छरों को भगाने में बहुत ही प्रभावित होता है इसके लिए आप नीम के पत्तों का काढ़ा बनाकर भी मच्छरों को भगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

* चमेली :

चमेली के पौधे की खुशबू मच्छरों को दूर भागती है आप अपने घर में चमेली का पौधा लगा सकते हैं या चमेली के फूलों की माला भी पहन सकते हैं।

* तुलसी :

तुलसी के पौधों की खुशबू भी मच्छरों को दूर भगाने का काम करती है इसके लिए आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं या तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी को अपने आसपास छिड़क सकते हैं।

* लेमनग्रास :

आपको बता दे की लेमनग्रास की खुशबू मच्छरों को दूर भागती है। आप अपने घर में लेमनग्रास का पौधा लगा सकते हैं या फिर लेमनग्रास के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी को अपने आसपास छिड़क सकते हैं।

 84 total views,  2 views today

Spread the love