• April 22, 2023

Health Care Tips: डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोग ब्लड शुगर को कंट्रोल के लिए मेथी का इस तरह करें सेवन !

Health Care Tips: डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोग ब्लड शुगर को कंट्रोल के लिए मेथी का इस तरह करें सेवन !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि मेथी का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है वैसे तो अधिकतर लोग मेथी का इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने के लिए करते हैं लेकिन आपको बता दें कि इस मसाले में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि मेथी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीवायरस पाए जाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि मेथी का इस्तेमाल डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए दवा के रूप में काम करती है। इसीलिए डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को मेथी का सेवन करने की सलाह दी जाती है आपको बता दें कि मेथी में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कई बीमारियों से राहत दिलाने में कारगर होता है इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोग इस तरह मेथी का सेवन अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से –

* मेथी की चाय बनाकर करें सेवन :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को मेथी का सेवन जरूर करना चाहिए इसके लिए आप मेथी का सेवन चाय के रूप में भी कर सकते हैं मेथी की चाय बनाने के लिए आप सबसे पहले कप पैन में एक कप पानी डालें और इसको उबाल लें। और इसके बाद इसमें एक चौथाई चम्मच मेथी के दाने डालें और यह दाने जा अच्छी तरह से उबल जाए तो गैस को बंद कर दें इसके बाद आप इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं और इसका खाली पेट नियमित रूप से सेवन करें ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होने लगता है और इसके साथ ही मोटापे की समस्या भी कम होने लगती है। इसका सेवन आपको नियमित रूप से जरूर करना चाहिए।

* मेथी के पानी का करें सेवन :

शरीर में मौजूद कई समस्याओं से राहत पाने के लिए मेथी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है इसका सेवन करने के लिए आप रात को सोने से पहले एक कप पानी में मेथी के दाने डालें और अगले दिन सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर इसका सेवन करें नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल जल्दी ही कंट्रोल होने लगेगा।

* मेथी पराठे भी है फायदेमंद :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए मेथी के पराठे का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है इसका सेवन करने से भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होने लगता है।

 135 total views,  2 views today

Spread the love