• April 17, 2023

Health Care Tips: नियमित रूप से उठने के बाद करी पत्ते का करे सेवन, इन बीमारियों से मिलती है राहत !

Health Care Tips: नियमित रूप से उठने के बाद करी पत्ते का करे सेवन, इन बीमारियों से मिलती है राहत !

इस बात को हम सभी जानते हैं कि अधिकतर भारतीय लोगों की रसोई में करी पत्ते का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। करी पत्ते का इस्तेमाल खासकर दक्षिण भारतीय डिशेज में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। करी पत्ते का इस्तेमाल करने से खाने के टेस्ट को बेहतर बनाया जाता है कुछ लोग इसका इस्तेमाल बाजार से खरीद कर भी करते हैं तो कुछ लोग अपने घरों में ही इस का पेड़ लगा लेते हैं।

करी पत्ते में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इस में पाए जाने वाले पोषक तत्व फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, विटामिन और मैग्नेशियम आदि शामिल है। जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं अगर आप नियमित रूप से सुबह उठने के बाद तीन से चार करी पत्ते को चलाते हैं तो आपको इसके सेवन से क्या-क्या फायदे मिलते हैं। आइए जानते है –

* आंखों के लिए बहुत फायदेमंद:

नियमित रूप से करी पत्ते का सेवन करने से नाइट ब्लाइंडनेस की या आंखों से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत मिलती है। क्योंकि करी पत्ते में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें विटामिन ए भी शामिल है जो हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है।

* इंफेक्शन से करें बचाव :

करी पत्ते का इस्तेमाल करने से इंफेक्शन की समस्या से भी बचने में मदद मिलती है क्योंकि करी पत्ते में एंटीफंगल और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं और इसकी वजह से बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

* डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए करी पत्ते का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इस समस्या से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से करी पत्ते को चबाने की सलाह दी जाती है क्योंकि करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है।

* वजन कम करने में करें मदद :

नियमित रूप से करी पत्ते को चबाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। नियमित रूप से करी पत्ते का सेवन करने से पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलते हैं। क्योंकि करी पत्ते में एथिल एसीटेट, महानिम्बाइन और डाइक्लोरोमेथेन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

 192 total views,  2 views today

Spread the love