• September 2, 2022

शरीर में है कैल्शियम की कमी तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजे

शरीर में है कैल्शियम की कमी तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजे

ये तो हम सभी जानते है की दूध पीना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदे मंद होता है खासकर हमारी हड्डियों के लिए कैल्शियम एक अहम न्यूट्रिएंट है जिसकी हमारे शरीर को काफी जरूरत होती है. इससे हमारा शरीर मजबूत होता है जो की हमे दूध से मिलता है पर हम देखते है की बहुत लोग दूध पीने में आनाकानी करते है ये चीज महिलाओ और बच्चो में ज्यादा देखि जाती है दूध न पीने का कारण दूध का टेस्ट और इसकी महक बताते है , इसलिए इसके सेवन से अक्सर हिचकिचाहट होने लगती है, लेकिन हड्डियों की मजबूती के लिए पोषक तत्व बहुत जरूरी होता है आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से हमारे शरीर में कैल्शियम की पूर्ति हो सकती है तो आईये जानते है हमारे एक्सपर्ट्स के अनुसार कोनसे फ़ूड आइटम्स है जो कैल्शियम जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति की जा सकती है। आईये जानते है

संतरा – आमतौर पर संतरे को विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है, लेकिन बहुत लोग जानते है कि संतरा में में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है आप संतरे को डायरेक्ट खा सकते हैं या फिर इसका जूस बनाकर लिक्विड के रूप में भी ले सकते है।

हरी पत्तेदार सब्जियां – हरी सब्जिया कितनी लाभकारी होती है ये तो हम सभी भली भांति जानते है। हरी पत्तेदार सब्जिया लगभग सभी घरो में बनती है और इसे हमेशा से एक स्वस्थ आहार का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता रहा है, अगर आप दूध नहीं पीते तो कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां का रेगुलर सेवन करें.

बादाम – बादाम के फायदों से तो हम सभी भली – भांति जानते है . इसमें कैल्शियम के साथ-साथ फाइबर, विटामिन ई और प्रोटीन पाया जाता है. यदि आप भी सामान्य दूध को उसकी महक या टेस्ट के कारण नहीं पीते है आप बादाम का दूध पिएंगे तो सामान्य दूध की तरह महक भी नहीं होगी आप दूध आसानी से पी सकेंगे बादाम का दूध आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी साबित होगा।

फलिया – भारत में फलियां (बीन्स )लगभग हर घर मर बनती है बीन्स हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी होती है क्योकि इसमें इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है कैल्शियम के अलावा बीन्स में विटामिन ए, के और सिलिकॉन भी पाया जाता है हड्ड‍ियों के लिए फायदेमंद होते हैं. इन पोषक तत्वों की कमी होने पर हड्ड‍ियां कमजोर हो जाती हैं इसे साधारण सब्जी बनाकर या सलाद या फिर उबालकर खाया जा सकता है।

 430 total views,  2 views today

Spread the love