• December 4, 2021

वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज, मिलेगा जल्द लाभ!

वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज, मिलेगा जल्द लाभ!

लाइफस्टाइल। सर्दियों के दौरान गरमा गरम पकोड़े और चाय का प्याला हर किसी को भाता है। यही नहीं साथ में और भी बहुत सी गरमा-गरम चीजें खाना और रजाई में घुसे रहना कहीं ना कहीं हमारे वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार हैं। यह समस्या अधिकांश लोगों के साथ आती है लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपका वजन कंट्रोल रहे और आप फिट रहें तो आपको कुछ बातों का ध्यान करना बेहद जरूरी है। इन दिनों के खानपान के दौरान आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपका वजन कब बढ़ गया क्योंकि अक्सर ज्यादा ठंड में ही लोग फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज से दूरी बना लेते हैं। जिसकी वजह से आपके मेटाबॉलिज्म पर भी असर पड़ता है। इसीलिए आपका यह जानना बेहद जरूरी है कि वह कौन से खाद्य हैं जो आपको खाने चाहिए या जिन से आपको दूरी बना कर रखनी चाहिए।

1 क्रीमी सूप (Creamy Soups)

सर्दियों के दौरान हमें किसी भी समय गर्म गर्म सूप की क्रेविंग होने लगती हैं। क्रीम में कैलोरीज़ बहुत अधिक होती है। इसलिए अगर आप क्रीम से युक्त सूप का सेवन करते हैं तो इसकी मात्रा का ध्यान रखें। आप अगर सूप पीने के शौकीन हैं तो आपको क्रीम की बजाए थोड़े लाइट सूप पीना चाहिए। जैसे टमाटर का सूप, किसी भी सब्जी का सूप आदि। इनसे आपकी क्रेविंग भी शांत हो जाएंगी और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

2 कॉफी और चाय (Coffee and Teas)

हम सर्दियों में कॉफी और चाय पीने की संख्या ही भूल जाते हैं। जब भी हमें सर्दी महसूस होती है तब ही हम एक कप चाय ले आते हैं। लेकिन इतनी अधिक चाय या कॉफी आप की सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकती है। इनमें कैफ़ीन होता है जो आप की सेहत के लिए अधिक अच्छा नहीं होता है। हो सकता है आप चाय के साथ स्नैक्स खाना भी पसंद करते हों जिससे आपका वजन दो गुना तेजी से बढ़ सकता है।

3 अधिक नट्स (Eating More Nuts)

अगर आप हेल्दी चीजों को भी अधिक मात्रा में खाते हैं तो वह भी आपका वजन बढ़ा सकते हैं। सर्दियों में मेवा का काफी मात्रा में सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। जैसे कि अधिक मूंगफली या बादाम। यही नहीं मौसमी फल और सब्जी आते हैं जिस कारण आप थोड़ा अधिक खाने के इच्छुक हो सकते हैं।

4 सर्दियों की मिठाइयां (Winter Sweets)

सर्दियों में गर्म चाय या कॉफी ही नहीं बल्कि गाजर का हलवा, चिकी, गुलाब जामुन आदि खाना भी सबको पसंद होता है। अगर आप इनका सेवन कुछ ज्यादा ही कर लेंगे तो आपको अपने पेट के साइज में वृद्धि हुई जरूर मिल सकती है। यह सारी चीजें कैलोरीज़ और फैट में काफी अधिक होती हैं।

वजन बढ़ने से रोकने के लिए क्या करें
=लो सोडियम सूप पिएं।
=सिर्फ लीन मीट का प्रयोग करें
=ज्यादा से ज्यादा पानी पियें
=अंडे का सफेद भाग खाएं न कि पूरा अंडा प्रयोग करें
=ज्यादा से ज्यादा धूप में रहें और रेगुलर एक्सरसाइज करें।

 604 total views,  2 views today

Spread the love