वजन करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें यह सब्जी, जल्द मिलेगा लाभ!

वजन करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें यह सब्जी, जल्द मिलेगा लाभ!

लाइफस्टाइल। मोटापा (Fat)आज के समय की आम समस्याओं में से एक है। असंतुलित जीवनशैली इस समस्या की सबसे मजबूत जड़ों में से एक है। हालाँकि हर कोई अपने आपको स्लिम फिट रखना चाहता है लेकिन फिर भी शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है। कुछ मामलों में मोटापा किसी मेडिकल कंडीशन के वजह से भी हो सकती है। शरीर को जीवित रहने के लिए एक निश्चित मात्रा में फैट की आवश्यकता होती है। लेकिन जब शरीर में अत्यधिक मात्रा में फैट जमा होने लगता है तो यह स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालने लगता है। जी हाँ, हालाँकि फिर भी आप डाइट में बस इस सब्जी को शामिल करके आसानी से वजन घटा सकते हैं। जी हाँ, आज हम आपको उस सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको खाकर आप आसानी से वजन घटा सकते हैं।

कौन सी है वो सब्जी- वजन घटाने के लिए आप लौकी का कई तरह के सेवन कर सकते हैं। जी दरअसल लौकी का जूस तैयार करने के लिए सबसे पहले लौकी को अच्छे से कद्दूकस की मदद से घिस लें। वहीं इसके बाद इसके रस को सूती कपड़े की मदद से छान लें। हर दिन खाली पेट इस जूस का सेवन करने से आपके शरीर का वजन कम हो सकता है।

लौकी की स्मूदी- आप चाहे तो लौकी से तैयार स्मूदी भी ले सकते हैं यह भी वजन को घटाने में असरदार हो सकती है। जी हाँ और इसके लिए 1 मध्यम आकार की लौकी लें और इसके बाद 1 चम्मच अलसी का बीज, 10 से 15 धनिया की पत्तियां लें। अब सभी चीजों को मिक्सर ग्राइंडर की मदद से पीस लें और सुबह के समय इस स्मूदी का सेवन करें। ऐसा करने से वजन तेजी से कम हो सकता है। इसके अलावा आपको बता दें कि लौकी के सेवन से शरीर का वजनआसानी से कम हो सकता है लेकिन ध्यान रहे कि आप सिर्फ लौकी से वजन नहीं घटा सकते, जी हाँ क्योंकि इसके साथ आपको एक्ससरसाइज भी करनी होगी।

 453 total views,  2 views today

Spread the love