• November 30, 2023

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच खत्म होने वाला था युद्धविराम, फिर अचानक हो गया समझौता, जानें वजह

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच खत्म होने वाला था युद्धविराम, फिर अचानक हो गया समझौता, जानें वजह

इंटरनेट डेस्क। इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम (Israel-Hamas Ceasefire) आगे भी जारी रहेगा. दोनों पक्षों ने गुरुवार को समझौता खत्म होने से कुछ मिनट पहले कहा कि युद्ध विराम समझौता जारी रहेगा मगर किसी भी आधिकारिक समझौते की जानकारी अभी साफ नहीं है. युद्ध विराम समझौते के खत्म होने से कुछ मिनट पहले ही इजरायल की सेना ने कहा कि उसके ऑपरेशन पर रोक लगाने के समय को बढ़ाया जाएगा. मगर इसके लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई. सेना के बयान में कहा गया है कि बंधकों को रिहा करने की प्रक्रिया जारी रखने के मध्यस्थों के प्रयासों और रूपरेखा की शर्तों के अधीन युद्ध विराम जारी रहेगा.

इस बीच हमास ने बिना अधिक विवरण साझा किए कहा कि संघर्ष-विराम को सातवें दिन तक बढ़ाने पर एक समझौता हुआ है. संघर्ष विराम वार्ता का नेतृत्व करने वाले कतर ने पुष्टि की है कि विराम को शुक्रवार तक बढ़ा दिया गया है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के बुधवार रात वार्ता के लिए इजरायल पहुंचने के साथ ही अधिक बंधकों की रिहाई और तबाह गाजा में अतिरिक्त सहायता की अनुमति देने के लिए विराम को बढ़ाने का दबाव था. इजरायली अधिकारियों के मुताबिक संघर्ष विराम ने उस लड़ाई (Israel Hamas War) पर अस्थाई रोक लगा दी है जो 7 अक्टूबर को शुरू हुई थी.

7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने सीमा पार करके इजरायल में घुसपैठ की थी. उनके हमले में 1,200 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे और लगभग 240 लोगों का अपहरण कर लिया गया था. हमास के अधिकारियों के मुताबिक गाजा में इजरायल के हवाई और जमीनी अभियान में लगभग 15,000 लोग मारे गए. जिनमें ज्यादातर नागरिक भी थे. इस हमले ने गाजा क्षेत्र के उत्तर के बड़े हिस्से को मलबे में तब्दील कर दिया. अगर हमास एक दिन में अन्य 10 बंधकों को रिहा कर सकता है तो संघर्ष विराम समझौता बढ़ाने की सहमति है. हमास के एक करीबी सूत्र ने बुधवार को कहा कि वह विराम को चार दिनों तक बढ़ाने के लिए तैयार था.

 

संघर्ष विराम खत्म होने से सिर्फ कुछ समय पहले हमास और इजरायल ने जंग को फिर शुरू करने के बारे में दावे किए थे. दोनों पक्षों ने पहले कहा था कि वे लड़ाई में लौटने के लिए तैयार हैं. हमास की हथियारबंद विंग ने अपने लड़ाकों को चेतावनी दी है कि उच्च सैन्य तैयारी बनाए रखें. वहीं इजरायली सेना के प्रवक्ता डोरोन स्पीलमैन ने कहा कि अगर संघर्ष विराम खत्म हो जाता है तो सैनिक बहुत तेजी से ऑपरेशनल मोड में आ जाएंगे और गाजा में हमारे लक्ष्यों को हासिल करने की कोशिश को जारी रखेंगे.

 168 total views,  2 views today

Spread the love