• April 12, 2022

झारखंड रोप-वे रेस्क्यू ऑपरेशन: 45 घंटे से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, अभी भी 3 जिंदगियां हवा में अटकीं

झारखंड रोप-वे रेस्क्यू ऑपरेशन: 45 घंटे से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, अभी भी 3 जिंदगियां हवा में अटकीं

नई दिल्ली। झारखंड के देवघर में त्रिकूट पर्वत पर रोपवे में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिये रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है. हादसा रविवार को शाम चार बजे हुआ था. करीब 42 घंटे बाद भी 5 लोग हवा में लटकी ट्रॉलियों में फंसे हुए हैं. एयरफोर्स, इंडियन आर्मी, NDRF, ITBP की टीमें लोगों को सुरक्षित निकालने की कोशिश में जुटी है.

बता दे की अब ट्रॉली में सिर्फ 1 व्यक्ति बचा है। तीसरे दिन 6 घंटे से ऑपरेशन चल रहा है। एयरफोर्स और आईटीबीपी के जवानों ने हेलिकॉप्टर से 2500 फीट ऊंचाई पर पहुंचकर रोप-वे की तीन ट्रॉलियों में फंसे 13 को निकाल लिया है। ऊंचाई और तेज हवा होने की वजह से यह सबसे मुश्किल रेस्क्यू है। रेस्क्यू के दौरान एक जवान के पैर में चोट लग गई। इससे पहले दो दिन में 45 लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है। अभी छठी लाल साह और शोभा देवी ट्रॉली में फंसे हुए हैं।

 

बता दे की एक दिन पहले, सोमवार को सेना, वायुसेना, ITBP और NDRF की टीमों ने 12 घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया था। इसमें 33 लोगों को तीन हेलिकॉप्टर और रस्सी के सहारे बचाया गया था। रेस्क्यू के दौरान सेफ्टी बेल्ट टूट जाने के कारण एक व्यक्ति की हेलिकॉप्टर से नीचे गिर कर मौत हो गई। अंधेरा और कोहरा हो जाने की वजह से ऑपरेशन बंद कर दिया गया था। अब तक कुल तीन लोगों की मौत हुई है। एक की पुष्टि प्रशासन ने नहीं की है। 12 लोग घायल हैं।

 495 total views,  2 views today

Spread the love