Skin Care Tips: कई आप भी तो नहीं करते मानसून में स्किन से जुड़ी ये गलतियां, आइए जानते है !

Skin Care Tips: कई आप भी तो नहीं करते मानसून में स्किन से जुड़ी ये गलतियां, आइए जानते है !

इंटरनेट डेस्क। मौसम चाहे कोई भी हो, स्किन केयर में जरा भी कमी नहीं आनी चाहिए। लेकिन कभी-कभी लोग अपने हिसाब से ऐसी चीजें करते हैं, जो फायदे के बजाय नुकसान पहुंचाते हैं. मौसम के हिसाब से स्किन केयर रूटीन में बदलाव करना अच्छा रहता है, देखा जाए, तो मानसून में भी स्किन को उतनी ही देखभाल ( Skin care routine ) की जरूरत होती है, जितनी गर्मी या सर्दी में होती है. मानसून में स्किन पर होने वाली चिपचिपाहट बहुत तंग करती है. साथ ही इस मौसम में स्किन पर गंदगी जमने के ज्यादा चांसेस होते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस सीजन में ऑयली स्किन वालों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। चेहरे पर आने वाला ऑयल, मौसम की गंदगी और चिपचिपाहट कई स्किन प्रॉब्लम्स का कारण बनती हैं, जिनमें दाग-धब्बों का होना आम बात है. इतना ही नहीं इस मौसम में एलर्जी और रैशेज जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जिन्हें अक्सर लोग मानसून के दौरान करते हैं। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से –

* सनस्क्रीन को इस्तेमाल ना करना :

चाहे गर्मी हो या सर्दी, या फिर मानसून हो आपको सुबह और रात में सोने से पहले सनस्क्रीन का रूटीन जरूर फॉलो करना है. सनस्क्रीन मौसम में मौजूद गर्मी से भी स्किन को बचाती है। मानसून में स्किन केयर को लेकर एक मिथ ये भी है कि मौसम में नमी होने और धूप नहीं है, तो इस सिचुएशन में सनस्क्रीन की कोई जरूरत नही है. जबकि ये तरीका नुकसान पहुंचा सकता है।

* फेस को वॉश समय – समय पर वॉश ना करना :

लगातार बारिश होने के चलते आद्र मौसम रहता है और नमी महसूस होने के चलते लोग मानसून में चेहरा धोने का रूटीन बिगाड़ लेते हैं. वे ये भूल जाते हैं कि मौसम में मौजूद गंदगी उनकी स्किन को डल और डैमेज कर रही है. स्किन स्पेशलिस्ट के अनुसार गर्मी हो या मानसून चेहरे को दिन में कम से कम 2 बार और ज्यादा से ज्यादा तीन बार धोना चाहिए. ऐसा करने से स्किन पर चिपचिपाहट भी नहीं होती और वह फ्रेश भी फील करती है।

* मॉइस्चराइजर का नही करते इस्तेमाल :

स्किन केयर को लेकर कई मिथ्स लोगों के बीच मौजूद हैं, जिन्हें फॉलो करके लोग अपना नुकसान भी कर लेते हैं. मानसून के मौसम में नमी रहने के चलते उन्हें लगता है कि स्किन को नमी की जरूरत नहीं है. वे मॉइस्चराइजर कम लगाते हैं. ये तरीका स्किन पर और प्रॉब्लम्स को क्रिएट कर सकता है. सुबह और रात में फेस धोने के बाद स्किन मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

 385 total views,  2 views today

Spread the love