• September 21, 2023

Skin Care Tips: बदलते मौसम की वजह से हो सकती है त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं, इन बातों का रखें खास ध्यान !

Skin Care Tips: बदलते मौसम की वजह से हो सकती है त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं, इन बातों का रखें खास ध्यान !

वर्तमान समय में देखा जा रहा है को देश के अधिकतर हिस्सों में मौसम लगातार बदल रहा है कभी काफी तेज गर्मी की वजह से पसीने आने लगते हैं तो कभी-कभी बरसात के मौसम से राहत मिलती है। भले ही बरसात की वजह से गर्मी से राहत मिल जाती है लेकिन इस बदलते मौसम में कई समस्याएं भी होने लगती है। इस बदलते मौसम में सेहत से लेकर त्वचा से जुड़ी कहानी समस्याओं का सामना करना पड़ता है बता दे कि बदलते मौसम में लोगों को त्वचा पर खुजली और फंगल इन्फेक्शन के साथ-साथ कई तरह की समस्याएं होने लगती है। अगर आप भी बदलते मौसम में इन समस्याओं से परेशान रहते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेकर माध्यम से आपको बताएंगे इस बदलते मौसम में बेहतर ख्याल रखने के लिए आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से –

* बदलते मौसम में हो सकती है त्वचा से जुड़ी ये समस्याएं :

बरसात के मौसम में फंगल इन्फेक्शन काफी ज्यादा देखने को मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ गर्मी ही नहीं बरसात की वजह से भी त्वचा पर कई तरह की समस्याएं होने लगती है गर्मी और एकदम से बारिश की वजह से वातावरण में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है. त्वचा पर पसीना आता है और ये गंदगी के साथ मिल जाता है जिससे फंगल, खुजली या फिर लालपन जैसी समस्या होने लगती है मौसम में मौजूद नमी भी हमारी त्वचा पर होने वाली समस्याओं को और ज्यादा बढ़ने का काम करती है।

* इन बातों का रखें खास ध्यान :

1. गर्मी हो या फिर कोई भी मौसम आपको हमेशा कॉटन फैब्रिक वाले कपड़े ही पहनना चाहिए क्योंकि यह पसीने को आसानी से सोख लेते हैं। ऐसे में पुरुषों और बच्चों को इस कंडीशन में अंदर बनियान जरूर पहनना चाहिए।

2. गर्मी हो या फिर अन्य कोई मौसम कभी भी भूल कर भी टाइट कपड़े पहनने की गलती ना करें क्योंकि इसकी वजह से त्वचा रगड़ खाती है जिसकी वजह से आपको खुजली या फंगल इन्फेक्शन की समस्या होने लगती है टाइट कपड़े पहनने की वजह से आपकी त्वचा ठीक तरह से सांस नहीं ले पाती है।

3. त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए कोशिश करें कि दिन में कम से कम दो बार नहाए। क्योंकि ऐसा करने से गर्मी नहीं लगती है और त्वचा से जुड़ी कहानी समस्याओं के होने का खतरा भी काफी हद तक काम हो जाता है।

4. त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप चाहे तो नहाने के पानी में नीम, तुलसी या फिर गुलाब की पंखुड़ियों को डालकर नहा सकते हैं. इनसे एंटीऑक्सीडेंट्स या दूसरे गुण त्वचा पर दानें, खुजली और रैशेज से बचाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार इन हर्बल चीजों में एंटीबैक्टीरियल क्यों पाए जाते हैं जो त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

 151 total views,  2 views today

Spread the love