Skin Care Tips: बरसात के मौसम में त्वचा की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल !

Skin Care Tips: बरसात के मौसम में त्वचा की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल !

बरसात के मौसम में हवा में नमी, पसीना और हल्की गर्मी की वजह से त्वचा पर चिपचिपाहट महसूस होने लगती है इस उमश भरे मौसम में त्वचा पर चिपचिपाहट होने की वजह से व्यक्ति चिड़चिड़ापन महसूस करने लगता है। उमस न सिर्फ परेशान करती है बल्कि इससे कई स्किन प्रॉब्लम्स तक होने लगती हैं। आपको बता दें कि इस मौसम में देखा जाता है कि त्वचा पर पिंपल्स के अलावा रैशज या फिर लालपन तक नजर आने लगता है। यदि ऐसे में त्वचा पर बरसात का पानी पड़ जाता है तो खुजली सहित फंगल इन्फेक्शन का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। आई इस लेकर माध्यम से आपको बताता है ऐसे कुछ घरेलू उपाय जिनको अपना कर आप मानसून के मौसम में चेहरे पर होने वाली चिपचिपाहट की समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते है –

* चावल का करें इस्तेमाल :

हम सब जानते हैं कि हमारे भारत देश में अधिकतर घरों में चावल को बड़े शौक के साथ खाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल भूख मिटाने के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है आप चावल का इस्तेमाल करके टोनर तैयार कर सकते है। इसके लिए आप चावल को अच्छे से धोने के बाद इसे भिगो दे अगले दिन चावल को निकाल कर स्मूदी बना लें और इसमें पानी में मिलाकर एक बोतल में डाल लें. इसके बाद अब आप रात को सोने से पहले इसे अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करें कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

* खीरे का रस भी है फायदेमंद :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि खीरे में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी त्वचा को रिपेयर करने में भी कारगर होता है। आपको बता दें कि खीरे में पोषक तत्वों के अलावा एंटीबैक्टीरियल गुण भी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं इसके खास बात यह है कि इसका इस्तेमाल हमारी त्वचा को फ्रेश फील कराता है। इसका टोनर बनाने के लिए आप एक हीरे को कद्दूकस कर लें इसके बाद एक बोतल में डालें और इसमें पानी और गुलाब जल मिक्स करें इसके बाद इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर ले अब आप इस तैयार मिश्रण को रोज रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर स्प्रे करें और कुछ दिनों बाद में फर्क देखें।

* एलोवेरा टोनर :

हम सभी जानते हैं कि स्किन केयर में एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है आपको बता दें कि मानसून के मौसम में चिपचिपाहट को दूर करने के लिए आप एलोवेरा का टोनर भी बना सकता है इसके लिए आप आधा कब गुलाब जल ले और इसमें एलोवेरा के पल्प को मिलाए। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और एक कंटेनर में स्टोर करें इसके बाद आप नियमित रूप से रोजाना रात को सोने से पहले और सुबह उठने के बाद इसे अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करें इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा फ्रेश नजर आने लगेगी।

 96 total views,  4 views today

Spread the love