• July 6, 2022

ICC World Test Championship में टीम इंडिया पर दोहरी मार, पाकिस्तान ने भी पछाड़ा

ICC World Test Championship में टीम इंडिया पर दोहरी मार, पाकिस्तान ने भी पछाड़ा

स्पोर्ट्स डेस्क। इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद भारतीय टीम को एक और बड़ा नुकसान हुआ है। स्लो ओवर रेट की वजह से ICC ने भारत के दो अंक काट लिए हैं। ऐसे में टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका (World Test Championship Points Table) में पाकिस्तान से नीचे चौथे स्थान पर पहुंच गई है। वहीं, पाकिस्तान भारत से एक स्थान ऊपर यानी तीसरे स्थान पर आ गया है। इसके अलावा भारतीय खिलाड़ियों पर मैच फीस का 40 फीसदी जुर्माना भी लगा है।

ICC के नियम के मुताबिक, एक टीम के तय समय में एक ओवर कम फेंकने पर 20 फीसदी का जुर्माना लगता है। वहीं, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के नियम के अनुसार, एक ओवर कम डालने पर एक अंक काट लिया जाता है। ऐसे में टीम इंडिया दो ओवर शॉर्ट थी। इसलिए दो अंक काटे गए और साथ ही 40 फीसदी का जुर्माना लगाया गया। इंग्लैंड से एजबेस्टन टेस्ट में हार के बाद टीम इंडिया के 77 अंक थे, जबकि उसका प्वाइंट पर्सेंटेज 53.47 था। वहीं, अब दो अंक कटने के बाद भारत के 75 अंक हो गए हैं, जबकि उसका प्वाइंट पर्सेंटेज 52.08 हो गया है। टीम इंडिया ने 2021-23 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) साइकिल में अब तक कुल 12 टेस्ट खेले हैं। इसमें से टीम ने छह में जीत हासिल की है। वहीं, चार में टीम को हार मिली है। दो टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।


भारत के दो अंक कटने का सबसे ज्यादा फायदा पाकिस्तान को मिला। उसके 44 अंक हैं, जबकि प्वाइंट पर्सेंटेज 52.38 है। पाकिस्तान ने अब तक इस टेस्ट साइकिल में 7 टेस्ट खेले हैं। इसमें से पाक टीम को 3 में जीत मिली, जबकि दो में हार का सामना करना पड़ा। दो टेस्ट ड्रॉ रहे। इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट से पहले भारत का प्वाइंट पर्सेंटेज 58.33 था। इंग्लैंड के खिलाफ हार और दो अंक कटने के बाद यह 52.08 पहुंच चुका है।

 457 total views,  2 views today

Spread the love